ऊधमसिंह नगर : कोरोना संक्रमितों के लिए उपलब्धता हेतु जिले के सभी ऑक्ससीजन प्लांटों में उत्पादन शुरू।

मीडिया ग्रुप, 13 जनवरी, 2022

रुद्रपुर। कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों की समीक्षा की गई। ऊधमसिंह नगर की सीएमओ की ओर प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर वर्तमान में जिले के सभी नौ प्लांटों में प्रतिदिन 3550 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया है। साथ ही आपात स्थिति से निपटने के लिए 1298 ऑक्सीजन सिलिंडर भी उपलब्ध हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में सीएमओ डॉ. सुनीता चुफाल रतूड़ी ने बताया कि कोराना की तीसरी लहर को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी हैं। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी की समस्या को देखते हुए इस बार कोरोना संक्रमितों के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने पर फोकस किया गया है। जिले के सभी नौ ऑक्सीजन प्लांटों में ऑक्सीजन का उत्पादन सुचारू रूप से शुरू हो गया है।

रुद्रपुर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के साथ ही ऑक्सीजन बैंक के रूप में दो ऑक्सीजन कैप्सूल की भी सुविधा है। कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने के लिए 1498 बेड तैयार कर दिए हैं। इनमें 964 सरकारी व 531 निजी अस्पतालों में हैं। इनमें 337 बेड आईसीयू के हैं। बैठक में एसीएमओ डॉ. हरेंद्र मलिक आदि मौजूद रहे।