ऊधमसिंह नगर : डीएम ने विधानसभा चुनाव के नियमों को लेकर की बैठक, प्रत्याशियों को प्रचार, व्यय एवं कोविड प्रोटोकाल का करना होगा अनिवार्य पालन।

मीडिया ग्रुप, 17 दिसंबर, 2021

रुद्रपुर। आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी युगल किशोर पंत ने राजनैतिक दलों/मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी सभाओं, रैलियों में कोविड प्रोटोकाल का विशेष ध्यान दें। जनसभा करने से पहले सभा स्थल के लिए समय से आवेदन करें।

डीएम पंत ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक में कहा कि प्रत्याशी नामांकन से पहले अपना बैंक खाता खोलें, जिसकी प्रति निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएं। निर्वाचन के लिए जाने वाला खर्च इसी खाते से किया जाए। कहा प्रत्याशी 10 हजार से ऊपर का भुगतान चेक/ड्राफ्ट/कैश ट्रांसफर के माध्यम से करेंगे। कोई भी प्रत्याशी/कार्यकर्ता 50 हजार से ज्यादा कैश लेकर नहीं घूम सकता, 50 हजार से ज्यादा कैश होने पर उसका प्रमाण देना आवश्यक होगा। अन्यथा कैश सील कर दिया जाएगा।

किसी भी निर्वाचन संबंधी रैली, जुलूस आदि की अनुमति लेना आवश्यक है। स्टार प्रचारक की दशा में स्टार प्रचारक का नाम निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएं। निर्वाचन रैली के दौरान इस्तेमाल होने वाले हेलीकाप्टर/हवाई जहाज की सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी का नाम निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा।

प्रचार में किए जाने वाले वाहनों की अनुमति लेना आवश्यक है, अगर वाहन इस्तेमाल नहीं करते हैं तो अनुमति वापस ली जा सकती है। अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह ने कहा कि प्रचार सामग्री में प्रिटर का नाम मोबाइल नंबर तथा संख्या अंकित होना आवश्यक है। छपने वाले मैटर को कार्यालय से स्वीकृत कराना आवश्यक है।

निर्वाचन के लिए प्रत्याशी द्वारा लगाए जाने वाली फ्लेक्सी, झंडा, स्टीकर आदि माप के बारे में विस्तार से बताया। प्रत्याशी द्वारा सर्च लाइट, हूटर आदि का प्रयोग तथा सरकारी संपत्ति पर प्रचार सामग्री चिपकाना प्रतिबंधित है। डोर टू डोर प्रचार के दौरान निर्धारित संख्या में लोग शामिल हो सकते हैं। व्यक्तिगत संपत्ति पर प्रचार सामग्री लगाने के लिए संबंधित मालिक द्वारा अनापत्ति ली जानी आवश्यक है।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी डा. ललित नारायण मिश्र, मुख्य कोषाधिकारी पंकज कुमार शुक्ला, पीडी हिमांशु जोशी, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिम्वाल मौजूद थे।