रुद्रपुर : जमीन के सौदे में लाखों की धोखाधड़ी

रुद्रपुर। एक व्यक्ति ने भूमि विक्रेताओं पर भूमि का पूरा रूपया प्राप्त करने के बाद भी क्रय भूमि की पूर्ण रजिस्ट्री न कराने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। दर्ज रिपोर्ट में कुनाल निवासी किच्छा ने कहा है कि उसने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर अनुज और पंकज के साथ भूमि क्रय का इकरारनामा 8 मार्च 2022 को किया गया था।

उक्त इकरारनामें से पूर्व ही एक एकड़ भूमि उसे व उसके सहयोगी जयवर्धन के पक्ष में विकेता द्वारा विक्रय कर दिया गया था। भूमि पर पूर्ण रूप से काबिज लेकर डेवलपमेंट किया गया। इकरारनामें के अनुसार कुल रजिस्ट्री के 1.62 करोड़ रूपये विक्रेता अनुज व पंकज को उसके एकाउन्ट में दिये गये। कुल भूमि में से ढाई एकड़ भूमि की रजिस्ट्री 1.33 करोड़ रूपये है की उनके हक में कराई जा चुकी हैं व बकाया 29 लाख रूपये की बची 1.5 एकड भूमि में एडवान्स के रूप में जमा है।

बची हुई भूमि को अपने हक में रजिस्ट्री कराने का अनुरोध किया तो उन्होंने इन्कम टैक्स की परेशानी बताकर कुछ रकबे की रजिस्ट्री कर दी और बाकी रजिस्ट्री 31 मार्च के बाद करने का आश्वासन दिया। उसके बाद स्पष्ट रूप से रजिस्ट्री करने से इंकार कर दिया।

दस्तावेजों का अवलोकन करने पर ज्ञात हुआ कि जिस भूमि की रजिस्ट्री अनुज व पंकज द्वारा उसकेे व उसके सहयोगी के पक्ष में की गई है भू अभिलेखों में किसी और के नाम दर्ज है। साथ ही इकरारनामें के समय ही विक्रेता अनुज व पंकज द्वारा भूमि के पिछले छोर तक पहुँचने के लिए एक 30 फुट चौडा रास्ता देने का आश्वासन दिया गया था ऐसा नही किया गया। उनके साथ छल किया गया। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।