उधमसिंह नगर : निकाह में ढोल बजाया तो पंचायत ने कर दिया सामाजिक बहिष्कार

जसपुर। मुस्लिम छीपी वेलफेयर सोसाइटी की पंचायत का नियम तोड़ना दो परिवारों को महंगा पड़ गया। पंचायत ने दोनों परिवारों का अनिश्चितकाल के लिए सामाजिक बहिष्कार कर दिया। पंचायत की ओर से नगर में मुनादी कराकर बाकायदा लोगों को इसकी सूचना दी गई।

मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी के सदर हाजी अनीस अहमद ने बताया कि पिछले 19 वर्षों से सोसाइटी बिरादरी के लिए सामाजिक कार्य कर रही है। शादी-ब्याह में फिजूल खर्च एवं बेजा रस्मों पर पंचायत ने पाबंदी लगाई हुई है। इसमें ढोल न बजाना भी शामिल है। मोहल्ला जटवारा निवासी एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री का निकाह मोहल्ला चौहानान निवासी युवक के साथ तय किया था। बीते दिवस विवाह समारोह में दोनों परिवारों ने जमकर ढोल बजाया जो बिरादरी की पंचायत के फैसले के खिलाफ था। मना करने के बाद भी दोनों परिवार नहीं माने।

मामले को लेकर बिरादरी की बैठक में तय किया गया कि दोनों परिवारों को नोटिस जारी कर अपनी बात रखने का मौका दिया जाए। उसके बाद भी दोनों परिवार बैठक में नहीं आए। तब बिरादरी के पंचों ने फैसला लिया कि दोनों परिवारों के यहां किसी भी तरह के शादी-ब्याह के कार्यक्रम में बिरादरी का कोई भी व्यक्ति शिरकत नहीं करेगा और न ही दोनों परिवारों को अपने यहां बुलाया जाएगा। लोगों को इसकी सूचना देने के लिए नगर में मुनादी भी कराई गई है।

अब तक 15 लोगों का हो चुका है बहिष्कार

जसपुर। सदर अनीस अहमद ने बताया कि सोसाइटी के गठन से अब तक करीब पंद्रह लोगों का हुक्का-पानी एवं सामाजिक बहिष्कार किया जा चुका है। इन लोगों ने भी बिरादरी के नियमों का उल्लंघन किया था। हालांकि माफी मांगने के बाद सामाजिक बहिष्कार खत्म भी किया जा चुका है।