उधमसिंह नगर : दो स्क्रैप कारोबारियों ने जमा कराए 15.78 लाख

रुद्रपुर। कागजों में स्क्रैप खरीद दर्शाकर लाखों रुपयों की आईटीसी का लाभ लेने और टैक्स जमा नहीं करने वाले स्क्रैप कारोबारी शिकंजा कसने के बाद रुपये जमा करा रहे हैं। काशीपुर के दो कारोबारियों ने राज्य कर विभाग कार्यालय पहुंचकर 15 लाख 78 हजार रुपये जमा करा दिए। दो कारोबारियों ने जिले से बाहर होने की वजह से सोमवार को कार्यालय में उपस्थित होने की बात कही है।

बृहस्पतिवार को राज्य कर विभाग की एसआईबी की टीमों ने काशीपुर में दो, दिनेशपुर और बाजपुर के एक-एक स्क्रैप कारोबारी के प्रतिष्ठान पर छापा मारा। चारों कारोबारी ढाई साल से टैक्स चोरी कर रहे थे। कारोबारियों ने दिल्ली, बिहार सहित अन्य राज्यों से स्क्रैप की खरीद कागजों में दर्शाई थी।

इस फर्जी खरीद के सहारे इनपुट टैक्स क्रेडिट लेकर कर देयता की राशि को उसमें समायोजित कर दिया था। विभाग ने दो करोड़ 90 लाख के टर्नओवर में 52 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी थी। काशीपुर के एक कारोबारी ने मौके पर ही पांच लाख रुपये जमा करा दिए थे।

शुक्रवार को काशीपुर के दो स्क्रैप कारोबारी कार्यालय पहुंचे थे। काशीपुर के जिस कारोबारी ने बृहस्पतिवार को पांच लाख रुपये जमा कराए थे, उस कारोबारी ने नौ लाख 28 हजार रुपये और जमा कराए हैं। दूसरे कारोबारी ने छह लाख 50 हजार रुपये जमा कराए हैं। दोनों कारोबारियों ने अपनी गलती स्वीकारी है और अपना पक्ष भी रखा। दो कारोबारी जिले से बाहर होने की वजह को नहीं पहुंचे थे।

-अनिल चौहान, राज्य कर अधिकारी