उधमसिंह नगर : चार स्क्रैप कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर कर विभाग की टीम ने मारा छापा, 52 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी

उधमसिंह नगर। राज्य कर विभाग की टीम ने काशीपुर सहित तीन जगहों पर चार स्क्रैप कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर छापा मारा। स्क्रैप कारोबारी ढाई साल से टैक्स चोरी कर रहे थे और टीम ने प्रथम दृष्टया 52 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी है। टीम प्रतिष्ठानों से जब्त दस्तावेजों को खंगालने में जुटी है।

बृहस्पतिवार को राज्य कर विभाग के अपर आयुक्त राकेश वर्मा के निर्देश पर एसआईबी की दो टीमों ने काशीपुर में दो, दिनेशपुर और बाजपुर में एक-एक स्क्रैप कारोबारी के प्रतिष्ठान पर छापा मारा। अचानक हुई कार्रवाई से कारोबारियों में अफरातफरी मच गई।

टीम ने दस्तावेज जांचे तो चारों कारोबारियों की ओर से किया जा रहा फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। विभाग के अनुसार ये कारोबारी ढाई साल से टैक्स चोरी कर रहे थे। कारोबारियों ने बिहार, झारखंड, यूपी और दिल्ली से स्क्रैप की खरीद दर्शाई है, जबकि हकीकत में स्क्रैप बाहरी प्रदेशों से नहीं खरीदा गया था। इन कारोबारियों ने फर्जी खरीद दर्शाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेकर कर देयता की राशि को उसमें समायोजित कर दिया था।

एसआईबी प्रभारी रजनीश यशवस्थी ने बताया कि प्रथम दृष्टया दो करोड़ 90 लाख के टर्नओवर में 52 लाख की टैक्स चोरी पकड़ में आई है। काशीपुर के एक कारोबारी ने मौके पर ही पांच लाख रुपये जमा करा दिए हैं। दस्तावेजों की पड़ताल के बाद कारोबारियों को नोटिस देकर टैक्स की राशि जमा कराई जाएगी। टीम में ज्वाइंट कमिश्नर ठाकुर रणवीर सिंह, असिस्टेंट कमिश्नर राहुलकांत आर्य, पूजा पांडेय, राज्य कर अधिकारी अनिल चौहान, नवीन कांडपाल, मुकेश शामिल रहे।