नैनीताल की सैर हुई महंगी : घूमने का बना रहे हैं प्लान तो यहां पढ़ें एंट्री चार्ज सहित पूरी डिटेल।

मीडिया ग्रुप, 16 अप्रैल, 2023

नैनीताल। लगातार बढ़ती महंगाई का असर पर्यटन पर भी दिखाई दे आ रहा है। यदि आप नैनीताल में घूमने के लिए रहे हैं तो इस बार आपको शहर में प्रवेश करने से लेकर खाने पीने और रहने समेत अन्य सभी गतिविधियों में पिछले वर्षों के मुकाबले कहीं अधिक धनराशि खर्च करनी होगी। पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष नैनीताल भ्रमण महंगा हो चुका है।

बीते वर्षों के मुकाबले इस वर्ष नैनीताल में नौकायन का किराया दो गुना कर दिया गया है। पूर्व में नैनीझील में आधा चक्कर नौकायन का किराया 160 रुपये था जबकि पूरे चक्कर का 210 रुपये था।

इस वर्ष अप्रैल से यह किराया बढ़ाकर आधा चक्कर का 320 रुपये और पूरा चक्कर 420 रुपये प्रति नाव का हो गया है।

नैनीताल पहुंचने वाले विदेशी पर्यटकों को चिड़ियाघर में वन्यजीवों के दीदार के लिए प्रति व्यक्ति 200 रुपये और भारतीय नागरिकों को 100 रुपये चुकाने होंगे। बच्चों का किराया भी 50 रुपये हो गया है।

चिड़ियाघर के किराए में वृद्धि हाल फिलहाल में नहीं हुई है। यह वृद्धि पूर्व के वर्षों में हुई है। पूर्व में बच्चों के प्रवेश का 20 रुपये और वयस्कों का 50 रुपये किराया निर्धारित था।

यही नहीं चिड़ियाघर प्रबंधन ने कॉमन सिस्टम भी शुरू किया है जिसके माध्यम से चिड़ियाघर, बॉटनिकल गार्डन और वॉटर फॉल में भारतीय नागरिक 180 रुपये में और विदेशी नागरिक 315 रुपये देकर भ्रमण कर सकते हैं।