सावधान : अगर पैन कार्ड को बैंक खाते से नही किया लिंक तो बंद हो जाएगा अकाउंट ? जानिए क्या है सच्चाई

मीडिया ग्रुप, 08 मार्च, 2023

आज के समय में हम तकनीकी रूप से काफी आगे बढ़ चुके हैं, जिसका फायदा ये है कि अब हर जानकारी लगभघ सटीक समय पर मिल जाती है, काम करने में समय बचता है और कई तरह की दिक्कतें मिनटों में दूर हो जाती हैं आदि।

पर आप ये भी जानते होंगे कि आज का दौर सोशल मीडिया का है और ऐसे में कई तरह की फर्जी जानकारियां इतनी तेजी से लोगों तक पहुंचती हैं, जिन्हें लोग सच मान लेते हैं।

जैसे- पिछले कुछ दिनों से एक ऐसा मैसेज लोगों के पास पहुंच रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि अगर बैंक खाताधारक अपने पैन कार्ड को अपने बैंक खाते के साथ अपडेट नहीं करवाते हैं तो उनके अकाउंट को ब्लॉक या निलंबित कर दिया जाएगा। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि ये मैसेज सही है या फिर नहीं।

मैसेज में किया जा रहा है ये दावा

लोगों को जो संदेश भेजा गया, उसमें लिखा था “प्रिय ग्राहक एचडीएफसी बैंक खाता आज निलंबित कर दिया जाएगा, कृपया अपने पैन को तुरंत लिंक करने और अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें।” इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया गया था, जहां पर क्लिक करने के लिए कहा गया।

फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं

जालसाज लोगों को बैंक के जो ये मैसेज भेजते हैं, उनमें एक लिंक भी देते हैं जो पूरी तरह से फेक होता है। आप जैसे ही इन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो इससे आपका मोबाइल फोन हैक हो जाता है और जालसाज लोगों के बैंक खाते से पैसे निकाल लेते हैं। इसलिए इनसे बचकर रहें।

क्या सही है मैसेज या गलत?

अब बात इस मैसेज की कर लेते हैं कि ये सही है या फिर गलत, तो आप यहां ये जान लीजिए कि लोगों को भेजा जा रहा ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी और फेक है। एचडीएफसी बैंक या अन्य कोई बैंक भी अपने ग्राहकों को ऐसा कोई मैसेज नहीं भेज रहा है।

यहां तक कि खुद एचडीएफसी बैंक की तरफ से ग्राहको को सूचित किया गया है कि वो इस और ऐसे ही अन्य फर्जी मैसेज से सावधान रहें। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आपके पास अगर कभी कोई ऐसा मैसेज आए, तो उसे बिना खोले अपने बैंक से संपर्क करें।