किच्छा में साप्ताहिक बाजार के खिलाफ धरना प्रदर्शन।

मीडिया ग्रुप, 20 फरवरी, 2023

किच्छा। मंगल बाजार के विरोध मे नगर व्यापार मंडल ने उपजिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर धरना दिया और मंगल बाजार ना लगाने के लिए एसडी एम को ज्ञापन सौंपा। व्यापारियों ने एक स्वर मे मांग की कि प्रधान मार्किट के पास लगाई जा रही मगंल बाजार पर तुरंत रोक लगाई जाए।

व्यापारियों ने कहा कि एक और कोरोना के कारण अभी भी व्यापार मे गति नही आई है यही नहीं व्यापारी कर तक नहीं चुका पा रहे है। ऐसे में मंगल बाजार को अनुमति देने से व्यापारियों को खासा नुकसान उठाना पड़ेगा तथा मंदी की मार से जूझना पड़ेगा। मंगल बाजार से सरकार को राजस्व का भी नुकसान होगा,क्योंकि अधिकांश फड़ दुकान लगाने वाले जी. एस. टी. नही देते है और ना ही इस दायरे मै आते हैं। जबकि स्थानीय व्यापारी रजिस्टर्ड है तथा जीएसटी देते है। मंगल बाजार से मंदी का दौर शुरू हो जाएगा और स्थानीय व्यापारी पिस जायेगा।

पूर्व में भी मंगलवार को स्थानीय दुकान दारों द्वारा दुकान के आगे फड़ लगाने को लेकर व्यापार मंडल द्वारा रोक लगा दी गई थी तथा नगर पालिका द्वारा भी दुकानों के आगे फड़ ना लगाने की मुनादी कर कई लोगो चालान किया तथा कई लोगो का सामान भी जब्त किया था। प्रशासन द्वारा भी सड़कों को खाली करने के उद्देश्य से भी फड़ लगाए जाने पर कारवाही की जाती रही है।

इसी क्रम मे मंगलवार को लगने वाले फड़ों को एक निश्चित स्थान पर लगाए जाने कवायद के चलते मंगल बाजार का आगाज कुछ लोगों द्वारा किया गया जिसका प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल कि नगर इकाई द्वार विरोध किया गया है। उपजिलाधिकारी ने व्यापारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि बाजार लगाए जाने का कार्य नगर पालिका द्वारा किया जाता है।

इस संबंध मे नगर पालिका प्रशासन से वार्ता कर समस्या का समाधान निकाला जाएगा। उप जिलाधिकारी ने व्यापारियों को कहा कि वे लोग भी सड़क और फुट पाथ पर सामान इत्यादि ना लगाए तथा जाम से जनता को निजात दिलाएं। धरना देने वालों में व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजकुमार बजाज, महामंत्री विजय अरोरा, प्रेम चंद, गोल्डी सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।