बुलन्दशहर : समग्र ग्राम विकास कार्यक्रम का शुभारम्भ।

मीडिया ग्रुप, 28 जनवरी, 2023

बुलन्दशहर। मल्टीनेशनल ग्लोबल इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट कंसल्टेंसी फर्म मॉट मॅक्डोनाल्ड ने अपने समग्र ग्राम विकास कार्यक्रम के तहत बुलन्दशहर ब्लॉक खुर्जा के दो गांवों- कलंदरगढ़ी और मदनपुर को लिया गोद भारत के अग्रणी एन जी ओ आरोह फाउंडेशन इसकी कार्यान्वयन भागीदार है।

महत्वाकांक्षी परियोजना का आधिकारिक शुभारंभ 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उच्च माध्यमिक विद्यालय, कलंदरगढ़ी, खुर्जा में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मॉट मॅक्डोनाल्ड के उप महाप्रबंधक द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई, जिसके बाद सभी उपस्थित लोगों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया।

समारोह के दौरान, अधिकारियों ने परियोजना के शुभारंभ को चिह्नित करने के लिए ग्राम प्रवेश बोर्ड का अनावरण किया। कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में स्थानीय स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक गायन और नृत्य प्रदर्शन शामिल था। बाद में बच्चों ने खेल प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया।

विजेता छात्रों को प्रतिनिधियों द्वारा पुरस्कार भी प्रदान किए गए। डी जी एम मॉट ने कहा, “अगले तीन वर्षों में, इस परियोजना से लक्षित गांवों में और उसके आसपास रहने वाले लगभग 9243 ग्रामीणों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम लक्षित गावों की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की पहचान करता है और उन्हें संबोधित करता है।

ग्रामीण समुदाय और अन्य हितधारकों के उत्साहित परामर्श से ही सभी गतिविधियाँ तैयार की गयीं हैं। परियोजना के पहले वर्ष के दौरान, यह कई प्रमुख मुद्दों को संबोधित करेगा- जैसे कि ग्रामीण स्तर के निर्णयों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना, युवाओं के बीच कौशल अंतर को कम करना और स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, स्वच्छता और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधक जैसी मूलभूत सुविधाओं तक पहुंच और प्रबंधन सुनिश्चित करना।

कार्यक्रम अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग भी करता है, अधिकतम प्रभाव के लिए सरकारी प्राथमिकताओं के साथ संरेखण सुनिश्चित करता है। कार्यक्रम की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख हितधारकों के साथ जुड़ाव एवं उनके उत्तरदाइत्व को सुनिश्चित करना शामिल करता है।

आरोह फाउंडेशन की अध्यक्ष और सीईओ, डॉ. नीलम गुप्ता ने कहा, “ये पहल भारत सरकार के आदर्श गाँव अभियान और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप हैं। चुने गए गाँवों की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की पहचान पहले की जाती है और गाँव समुदाय और अन्य हितधारकों के परामर्श से उन्हें संबोधित किया जाता है।

पहल उनकी जरूरतों और खुलेपन के आधार पर डिजाइन की गई हैं। सभी कार्यक्रमों की लगातार निगरानी की जाएगी और प्रदर्शन का मूल्यांकन भी किया जाएगा। धन या निष्पादन के मामले में किसी भी तरह की विसंगतियों को चिन्हित किया जाएगा। इस मॉडल को लागू करने का हमारा शानदार इतिहास और अनुभव है। इस बार हम और अधिक ग्रामीण परिवारों को फिर से सकारात्मक प्रभाव देने हेतु मॉट मॅक्डोनाल्ड के साथ साझेदारी करने के लिए खुश हैं।

कार्यक्रम के दौरान मॉट मॅक्डोनाल्ड के वरिष्ठ अधिकारी एस एस आचार्य (सीईओ, एमएमपी, नोएडा) प्रोजेक्ट लॉन्च इवेंट में मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में भाग लेने वाले मॉट मॅक्डोनाल्ड के अन्य प्रतिनिधियों में शामिल थे। पीआईए, एआरओएच के वरिष्ठ अधिकारियों में डॉ. नीलम गुप्ता (अध्यक्ष और सीईओ), शिल्पा जैन (वरिष्ठ कार्यक्रम प्रबंधक), नीरू,श्याम शंकर राम (प्रबंधक, एचवीडीपी), और रुचि सिंह शामिल थे। सरकारी विभाग के प्रतिनिधियों में प्रेम चंद्र (वी. डी. ओ, खुर्जा) देवेंद्र सिंह (पंचायत सचिव) और स्कूल के प्रधानाचार्य आशा सिंह, अर्चना और ग्राम प्रधान अनिल उर्फ़ बब्बन चौधरी व समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।