उधमसिंह नगर : स्कूल की मान्यता रद्द करने की संस्तुति।

मीडिया ग्रुप, 22 जनवरी, 2023

काशीपुर। मान्यता प्राप्त एक विद्यालय का उप शिक्षा अधिकारी ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तमाम अनियमितताएं मिलने पर स्कूल प्रबंधन को नोटिस देकर उप शिक्षा अधिकारी ने स्कूल की मान्यता रद्द कर स्कूल को बंद करने की संस्तुति की है।

महुआखेड़ा गंज स्थित एसबीएस प ब्लिक स्कूल का उप शिक्षा अधिकारी आरएस नेगी ने टीम के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल में बिना प्रशिक्षण प्राप्त दो अध्यापिकाएं उपस्थित पाई गई। स्कूल के अभिलेखों में छात्र संख्या 256 दर्शायी गई थी जब कि मौके पर मात्र 18 छात्र ही उपस्थित पाए गए।

कक्षा-कक्ष भी मानकानुसार नहीं बने हुए थे। स्कूल की सभी पंजिकाओं के साथ अध्यापक डायरी भी मौके पर नहीं मिली। छात्रों की उपस्थिति पंजिका में अगस्त 2022 से दिसंबर 2022 तक किसी भी छात्र-छात्रा की उपस्थिति नहीं पाई गई। छात्र-छात्राओं से लिए जाने वाले शुल्क का रिकार्ड भी उपलब्ध नहीं था।

जांच के दौरान टीम को आरटीआई से संबंधित कोई भी स्पष्ट अभिलेख व दस्तावेज पंजिका फाइल नहीं मिली। जांच में पता चला कि स्कूल अगस्त 2022 से दिसंबर 2022 तक बंद रहा। कक्षा-कक्षों में न तो प्लास्टर था और न ही दरवाजे-खिड़की लगे हुए थे। छात्रों के मुताबिक फर्नीचर भी उपलब्ध नहीं था।

उप शिक्षा अधिकारी नेगी ने बताया स्कूल निरीक्षण के दौरान तमाम अनियमितताएं मिलने पर स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर उच्चाधिकारियों को स्कूल बंद करने और स्कूल की मान्यता रद्द करने की संस्तुति की गई है।