रूद्रपुर समेत पूरे जिले के आईलेट्स सेंटर संचालकों पर शिकंजा कसने की तैयारी।

मीडिया ग्रुप, 15 जनवरी, 2023

रुद्रपुर। जिले में विदेश भेजने के नाम पर बढ़ रहे धोखाधड़ी के मामलों को लेकर पुलिस शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। आईईएलटीएस सेंटरों के लिए पुलिस की एनओसी अनिवार्य करने को लेकर एसएसपी शासन को पत्र भेजेंगे।

जिले के रुद्रपुर, किच्छा, बाजपुर, गदरपुर, काशीपुर और सितारगंज में लोगों को विदेश भेजने के लिए कई आईईएलटीएस सेंटर सेंटर संचालित हैं। विदेश भेजने के नाम पर लोगों से मोटी रकम लेने के बाद धोखाधड़ी करने वाले कई संचालकों पर केस दर्ज हो चुके हैं और कुछ सेंटर बंद भी हो चुके हैं।

बीती चार जनवरी को सात लोगों ने बराड़ ओवरसीज सेंटर के संचालकों पर दो करोड़ रुपये से अधिक की ठगी का आरोप लगाया था। हालांकि पुलिस ने संचालकों को गिरफ्तार जेल भेज दिया था। आईईएलटीएस सेंटरों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से ऐसे मामलों की संख्या में तेजी आ रही है।

एसएसपी ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए इन सेंटरों को पुलिस से एनओसी लेने की अनिवार्यता के लिए शासन को पत्र भेजने का निर्णय लिया है। एनओसी लेने पर संचालकों को पुलिस के कड़े नियमों का पालन भी करना होगा।

इसमें सिर्फ जिले में रहने वाले को ही आईईएलटीएस सेंटर का संचालन करने की अनुमति होगी। पड़ोसी राज्य से आए हुए लोग जिले में सेंटर संचालित नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा संचालक की संपत्ति का ब्यौरा भी पुलिस विभाग के पास रहेगा, साथ ही पुलिस सेंटरों की मॉनीटरिंग भी करेगी।

आईईएलटीएस सेंटर संचालकों को पुलिस की एनओसी लेने की अनिवार्यता के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा। शासन से आदेश आने के बाद जल्द ही इस प्रक्रिया को सख्ती से लागू किया जाएगा। जो भी धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं, उन पर कार्रवाई की जाती है।

– डॉ. मंजूनाथ टीसी, एसएसपी ऊधमसिंह नगर।