उत्तराखंड : कछुओं की बड़ी खेप के साथ रूद्रपुर निवासी समेत दो गिरफ़्तार।

मीडिया ग्रुप, 27 दिसंबर, 2022

उधमसिंह नगर। दिनेशपुर थाना पुलिस ने लग्जरी कार में दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की बड़ी खेप के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। उत्तराखण्ड में पकड़ी गयी कछुओं की यह अब तक की सबसे बड़ी खेप है।

पकड़े गये तस्कर मैनपुरी से कछुओं को लाकर यहां प्रति किलो के हिसाब से बेचते थे। खुलासा करते हुए एसएसपी मंजूनाथ टिसी ने पत्रकारों को बताया कि वन्य जीवों की तस्करी और रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही के तहत थाना दिनेशपुर पुलिस ने एक सूचना पर मिथुन निवासी दिनेशपुर एवं प्रसन्नजीत निवासी रूद्रपुर को एक्सूयी वाहन के साथ गिरफ्तार कर इनके कब्जे से 6 बोरो में 293 जिन्दा प्रतिबन्धित कछुए बरामद किये। जिनका वजन करीब 284 किग्रा था।

एक अभियुक्त मौके से फरार हो गया जिसकी तलाश जारी है। पकड़े गये आरोपी पुलिस को देखते ही गाडी से उतरकर अलग-अलग होकर खेतो में भागने लगे थे जिन्हें पुलिस टीम ने खेतो में पीछा कर कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार किया।

एसएसपी ने बताया कि दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की बरामदगी सम्बन्धी प्रकरणों में उत्तराखण्ड पुलिस की यह सबसे बड़ी कार्यवाही है। पकडे गये तस्करों ने पूछताछ में बताया कि वह एटा, मैनपुरी उत्तर प्रदेश से कछुए लाकर गांव-गांव में जाकर हजार रूपये प्रति किलो में बेचते थे।

इनके द्वारा कछुओं की तस्करी हेतु लग्जरी वाहनों का प्रयोग किया जाता था ताकि रास्ते में बैरियरस, चैकपोस्ट पर रोका न जाये। इस बार भी अभियुक्तगण एटा, मैनपुरी उ0प्र0 से अनेक बार्डर, बैरियर, चैकपोस्ट को पार कर गये थे जिनको थाना दिनेशपुर पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया।

पकड़ने वाली टीम में थानाध्यक्ष अनिल उपाध्याय, उपनिरीक्षक नवीन जोशी, हेड कांस्टेबल भगत सिंह पांगती, कांस्टेबल विनोद कुमार, कुलदीप शाह, प्रमोद कुमार आदि शामिल थे।