गदरपुर : गुरु अंगद देव एवं गुरु अर्जन देव के प्रकाश पर्व पर गोष्टी एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

गदरपुर। श्री गुरु अंगद देव जी, श्री गुरु अर्जन देव जी के प्रकाश पर्व के साथ सिख धर्म के महान जरनैल और दिल्ली फतह करने में अहम भूमिका निभाने वाले जस्सा सिंह रामगढ़िया का 301 वां जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। सिख मिशनरी कॉलेज लुधियाना की गदरपुर इकाई के तत्वाधान में ग्राम शोका नगला के गुरुद्वारा साहिब में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ सोदर रहिरास साहिब के पाठ के साथ तथा समापन अरदास के साथ किया गया।

इस दौरान गुरुद्वारा प्रबंधक सरदार सतनाम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे उत्तराखंड सिख मिशन के प्रचारक भाई हरजिंदर सिंह ने श्री गुरु अंगद देव जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके द्वारा गुरुमुखी लिपि का प्रचलन और मल्ल अखाड़े कायम करके युवा पीढ़ी में अपने शरीर को स्वस्थ रखे जाने का अभियान चलाया। गुरु अंगद देव जी ने सेवा और नम्रता से गुरुगद्दी प्राप्त कर संगत को एक नई दिशा दिखाते हुए एक परमात्मा की भक्ति के साथ जोड़ा।

उन्होंने सभी को गुरुमुखी लिपि का ज्ञान प्राप्त करने का आह्वान किया।सिख मिशनरी कॉलेज के इंचार्ज देवेंद्र सिंघ द्वारा कहा गया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब के 1430 अंकों में लगभग 700 अंकों में गुरु अर्जन देव जी की वाणी है उनके द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब की संपादना करके उनके स्वरूप को दरबार साहिब अमृतसर में स्थापित करवाया।

गुरु अर्जुन देव द्वारा दरबार साहिब श्री अमृतसर,तरन तारन सहित अनेको गुरुधामों की स्थापना करके विदेशी एवं स्थानीय शक्तियों के धर्म के क्षेत्र में दखल पर रोक लगाई थी वहीं गुरु अर्जुन देव जी की मुगल शासक जहांगीर के आदेश से लाहौर में हुई शहीदी को शहीद दिवस के रूप में श्रद्धा भावना से मनाया जाता है।

वहीं उन्होंने दिल्ली फतेह करने में अहम भूमिका निभाने वाले महान जरनैल जस्सा सिंह रामगढ़िया के जीवन पर भी प्रकाश डाला गया। इस दौरान आयोजित की गई प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह ,कैलेंडर एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया।इस दौरान क्विज प्रतियोगिता में विशेष भूमिका का निर्वाह करने वाली बालिका गुरप्रीत कौर को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।

इस मौके पर ग्रंथी जगजीत सिंह, प्रधान सतनाम सिंह,मनिंदर सिंह,गुलजार सिंह,हरमंदीप सिंह, अंशदीप सिंह,निहाल सिंह, रणदीप सिंह,लक्ष्यवीर सिंह,हरप्रताप सिंह,गुरकीरत सिंह,हरकीरत कौर,अंशप्रीत कौर,तनवीर कौर,सुखमण कौर, गुरकीरत कौर,गुरमनदीप कौर, मनसीरत कौर,हर्षप्रीत कौर, जशनदीप कौर,बलविंदर कौर,सतिंदर कौर,दलजीत कौर, रनविंदर कौर,मनप्रीत कौर, नवनीत कौर,हरमनदीप कौर, हरजोत कौर,कुलजीत कौर, गुरप्रीत कौर,जगजीत कौर, सुखविंदर कौर,पलविंदर कौर, आदि कार्यक्रम में शामिल रहे।