रुद्रपुर : स्टडी वीजा लगवाने के नाम पर 1.80 लाख की ठगी

रुद्रपुर। स्टडी वीजा दिलाने के नाम पर एक व्यक्ति के निकट सम्बंधी ने ही 1.80 लाख रुपए की ठगी कर ली। सुच्चा सिंह पुत्र शेर सिंह प्रताप मार्केट रूदपुर का कहना है कि वह अपनी पुत्री को उच्च शिक्षा हेतु कनाडा भेजने का इच्छुक था जिसके चलते उसकी मुलाकात पटियाला, पंजाब निवासी अपने निकट संबधी से हुई। जो लोगों को विदेश भेजने का कार्य करता है। साथ ही उसका उसके घर आना-जाना है।

सुच्चा सिंह का कहना है कि 16 नवंबर 2021 को उक्त व्यक्ति अपनी माता व पत्नी के साथ उसके घर पर आया था। उसने बताया कि उसने बहुत से लोगों को स्टडी व वर्क वीजा पर विदेश भेजा है तथा उसने उसकी पुत्री को भी कुल 18-20 लाख में स्टडी चीजा पर विदेश भेजने का आश्वासन दिया। उसके झांसे में आकर उसे एक लाख रुपये 16 नवंबर.2021 को नकद दे दिये।

उसने आश्वासन दिया कि यह शीघ्र ही पुत्री को स्टबी वीजा पर कनाडा भिजवा देगा तथा उसने पुत्री के शिक्षा संबंधी दस्तावेज व पासपर्ट की छायाप्रतियां ले ली। दो माह बाद उसने वीजा फाइलिंग हेतु और पैसों की मांग की। जिस पर उसने 1 फरवरी .2022 को उसके खाते में कुल पिचानब्बे हजार रूपये ट्रांसफर किये गये। धनराशि प्राप्त करने के पश्चात उक्त व्यक्ति उसकी पुत्री को शीघ्र विदेश भेजने का आश्वासन देता रहा। लेकिन उसने कोई प्रूफ प्रार्थी को नहीं दिखाये।

इस दौरान वह और पैसों की मांग बराबर करता रहा। जब रिश्तेदारों के माध्यम से उक्त व्यक्ति से कार्य न होने की स्थिति में पैसे वापसी की मांग की तो उसने उसके खाते में 1. जून. 2023 को दस हजार रुपये व 18 जुलाई 2023 को पांच हजार रूपये कुल पन्द्रह हजार रूपये बापस कियेऔर कहा कि वह पुत्री को कनाडा नहीं भेज सकता है तथा शीघ्र ही बकाया पैसे शीघ्र वापस करने का आश्वास दिया। लेकिन इतना समय व्यतीत होने के उपरान्त भी आज दिन तक उसने बकाया पैसे वापस नहीं किये।

पैसे वापस मांगने पर उक्त व्यक्ति उसे जान से मारने की धमकी दे रहा है। सुच्चा सिंह का आरोप है कि उक्त व्यक्ति ने उसके साथ विश्वासघात करके धोखाधडी कर एक लाख अस्सी हजार रूपये हड़प लिये हैं।