उधमसिंह नगर : रुद्रपुर में कनाडा का स्टडी वीजा बनाने के नाम पर 7.99 लाख की ठगी

रुद्रपुर। इमीग्रेशन फर्म के तीन पार्टनरों पर एक युवक को स्टडी वीजा से कनाडा भेजने के नाम सात लाख 99 हजार रुपये हड़पने का आरोप लगा है। पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर तीनाें के खिलाफ केस दर्ज किया है।

ग्राम भगना डांडी पोस्ट डुंडा शुमाली थाना बहेड़ी बरेली निवासी निशान सिंह ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को दिए शिकायती पत्र में कहा है कि वह पेशे से किसान है।

उसने बेटे पवनदीप सिंह को कनाडा भेजने के लिए द वर्ल्ड ओवरसीज के पार्टनर जीतेंद्र सिंह, सतेंद्र सिंह निवासी भोलापुर बिलासपुर और जसपाल सिंह निवासी सिसईयां सितारगंज से संपर्क किया था। इनका कार्यालय गावा चौक रुद्रपुर में है।

इन लोगों ने अपनी फर्म का नाम द वर्ल्ड ओवरसीज से बदल कर क्रौस वे इमीग्रेशन रख दिया है। तीनों ने बेटे को कनाडा भेजने का खर्चा 15 लाख रुपये बताया था। उसने एक सितंबर 2021 को 24,998 रुपये जसपाल सिंह के खाते में डाल दिए थे।

कुछ दिनों पर तीनों लोगों ने उसके बेटे का खाता एक्सिस बैंक में खुलवाया था और खाते में जीतेंद्र ने अपना नंबर अंकित करा लिया था।

उन्होंने 18 मई 2022 को तीनों को 1,37,000 रुपये नकद दिए थे और 5,96,173 रुपये कॉलेज की फीस के लिए जमा किए।

उसके बेटे ने बी-फार्मा उत्तराखंड टेक्नीकल यूनिवर्सिटी से किया है और आईलेट्स का पेपर भी पास किया है। तीनों आरोपियों ने उसके बेटे के पूरे शैक्षणिक प्रमाण पत्र भी वीजा फाइलिंग एवं काॅलेज में प्रवेश के लिए दिए थे।

आरोपियों ने जानबूझकर फर्जी दस्तावेज लगाकर उसके बेटे का वीजा प्रार्थना पत्र खारिज करवा दिया और पांच साल का बैन लगवा दिया। आरोप लगाया कि इन लोगों ने कूटरचित तरीके से छलकपट कर आरोपियों ने उसके 7,89,998 रुपये हड़प लिए और उसके पुत्र को कनाडा से बैन करा दिया है।

उन्होंने 29 सितंबर 2023 को कोतवाली में प्रार्थना पत्र दिया और एसएसपी को भी पंजीकृत डाक से प्रार्थना पत्र भेजा गया था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने जीतेंद्र सिंह, सतेंद्र सिंह और जसपाल सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया है।