उधमसिंह नगर : श्रीगुरु ग्रंथ साहिब जी के पाठ के साथ दिवाली मेले का आगाज

मीडिया ग्रुप, 12 नवंबर, 2023

नानकमत्ता। क्षेत्र में दिवाली/बंदी छोड़ दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। श्रीगुरु ग्रंथ साहिब जी के पाठ के साथ गुरुद्वारा साहिब में दिवाली मेले का आगाज हो गया।

पर्व के मौके पर ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। दिवाली की पूर्व संध्या पर गुरुद्वारा साहिब रोशनी से जगमगा उठा।

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव अमरजीत सिंह ने बताया कि 10 से 24 नवंबर तक चलने वाले 15 दिनी मेले को लेकर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

गुरुद्वारा साहिब में मुख्य पर्व 12, 13 एवं 14 नवंबर को मनाया जाएगा। देश के साथ ही विदेशों से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के रहने और लंगर की विशेष व्यवस्था की गई है। यात्रियों के ठहरने के लिए श्री हरगोविंद सराय के साथ ही नवनिर्मित गुरुनानक बालिका इंटर कॉलेज के भवन में व्यवस्था की गई है।

प्रशासन और पुलिस के सहयोग से शांति व्यवस्था और श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य के लिए कैंप भी लगाया गया है। इसमें 24 घंटे डॉक्टर तैनात रहेंगे।

इधर, धार्मिक डेरा कारसेवा के बाबा तरसेम सिंह ने बताया कि कारसेवा में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के रहने और लंगर के लिए दिल्ली से आए लांगरियों की ओर से विशेष लंगर तैयार किया जा रहा है। सेवादार संगत की सेवा में अटूट लंगर बरताएंगे।

इसके अलावा दूध वाला कुआं, गुरुद्वारा भंडार साहिब, गुरुद्वारा छठी पातशाही एवं बाऊली साहिब को भी सजाया गया है। नानकपंथियों का गुरुद्वारा आना शुरू हो गया है।