जी-20 समिट से उत्तराखण्ड को मिलेगी नई पहचान : मिगलानी

मीडिया ग्रुप, 29 मार्च, 2023

रूद्रपुर। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं किच्छा नगर मण्डल के प्रभारी ललित मिगलानी ने उत्तराखण्ड में जी-20 समिट आयोजित कराने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

मीडिया को जारी बयान में मिगलानी ने कहा कि जी-20 समिट से उत्तराखण्ड को नई पहचान मिलेगी। यह समिट उत्तराखण्ड को 2025 तक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के संकल्प को पूरा करने में भी बड़ी भूमिका निभायेगा।

श्री मिगलानी ने कहा कि जी-20 समिट उत्तराखण्ड के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक अवसर है। यह हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन किसी भी राज्य और देश को विश्व पटल पर नई पहचान दिलाते हैं।

प्रधानमंत्री ने विषमताओं वाले छोटे से राज्य उत्तराखण्ड का चयन जी-20 की तीन बैठकों के लिए करके देवभूमि से अपने लगाव का उदाहरण प्रस्तुत किया है।

प्रधानमंत्री उत्तराखण्ड और यहां की ऐतिहासिक धरोहरों को विकसित करने के लिए हमेशा तत्पर रहे हैं।

उनके विशेषव लगाव के चलते ही आज चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए ऐतिहािकस काम किये जा रहे हैं जिससे देश और दुनिया से चारधाम यात्रा पर आने वालों की संख्या में लगातार कई गुना इजाफा हो रहा है।

श्री मिगलानी ने कहा उत्तराखण्ड में जी-20 सम्मेलन को सफल बनाने के लिए केन्द्र सरकार के साथ साथ उत्तराखण्ड की धामी सरकार ने जो इंतजाम किये हैं वह वाकई काबिले तारीफ है।

इस समिट के दौरान विश्व भर के डेलीगेट्स देवभूमि की संस्कृति से रूबरू होंगे और यहां के पर्यटक स्थलों की जानकारी भी हासिल करेंगे। इससे जहां देवभूमि की संस्कृति को विश्व भर में पहचान मिलेगी वहीं पर्यटन व्यवसाय भी बढ़ने के आसार बढ़ेंगे।

इससे पहाड़ की पलायन की बहुत बड़ी समस्या के निदान का मार्ग भी प्रशस्त होगा। श्री मिगलानी ने कहा कि जी-20 सम्मेलन से जहां राज्य और देश को नई पहचान मिलने जा रही है।

वहीं इस आयोजन से लोकल स्तर पर भी कई समस्याओं का निराकरण भी हुआ है। पंतनगर से लेकर रामनगर तक सड़कों का कायाकल्प होने से इसका लाभ न सिर्फ यहां के लाखों लोगों को मिलेगा वहीं यहां आने वाले पर्यटक भी इससे लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि जी-20 सम्मेलन के आयोजन से उत्तराखण्ड में इसके दूरगामी सार्थक परिणाम सामने आयेंगे। यह आयोजन न केवल भारत के लिए एक यादगार होगा, बल्कि यह देश और राज्य के बेहतर भविष्य के निर्माण में भी सहायक होगा।