उत्तराखंड : बदरीनाथ और हेमकुंड में हुई बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में आंधी के साथ बारिश से गिरा तापमान।

मीडिया ग्रुप, 27 फरवरी, 2023

उत्तराखंड में सोमवार को मौसम ने करवट बदली। चमोली जिले में देर शाम मौसम खराब हो गया। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ ही निचले क्षेत्रों में बारिश हुई।

गोपेश्वर में आंधी चलने से लोग घरों में दुबके रहे। खेल मैदान में धूल के गुब्बार उठने से वहां खेल रहे बच्चे घरों की ओर दौड़ पड़े। करीब आधा घंटे तक वातावरण में धुंध छाई रही।

सोमवार को दाेपहर बाद बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, नीती और माणा घाटियों में बर्फबारी हुई। मौसम में आए बदलाव से ठंड लौट आई है।

जोशीमठ में सोमवार को तापमान गिर गया। यहां शाम को अधिकतम तापमान 14 और न्यूनतम 8 डिग्री रहा। गोपेश्वर में भी अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम 11 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में बारिश होने की संभावना है। साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व बिजली गिरने की संभावना है। जबकि राज्य के शेष जिलों में फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक सोमवार से दो मार्च तक राज्य के पर्वतीय इलाकों खासकर उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर जैसे जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

साथ ही 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है। कुछ इलाकों में बिजली गिरने के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है।

फरवरी में हुई सामान्य से कम बारिश

बता दें कि पिछले कई दिनों से राज्य के मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्मी देखने को मिल रही है। पर्वतीय इलाकों में दिन में अधिकतम तापमान 20 डिग्री का आंकड़ा छू रहा है। ऐसे में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है। उल्लेखनीय पहलू यह है कि फरवरी माह में इस साल सामान्य से बेहत कम बारिश हुई है। पूरे फरवरी माह में सिर्फ तीन बार ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद हल्की बारिश देखने को मिली है।