उधमसिंह नगर : लंपी वायरस की दस्तक से कई पशु संक्रमित।

मीडिया ग्रुप, 09 अक्टूबर, 2022

शक्तिफार्म। मवेशियों में तेजी से फैल रहे लंपी वायरस ने यहां के कई गांवों में दस्तक दे दी है। क्षेत्र के गुरुग्राम, गोविंदनगर, रुद्रपुर में चार से पांच मवेशियों में लंपी वायरस के लक्षण देखे गए हैं।

यहां के पशु चिकित्सालय में लंपी वायरस की रोकथाम के लिए पर्याप्त दवाइयां नहीं है और न ही चिकित्सक। यहां तैनात महिला चिकित्सक अवकाश पर हैं। पूरे क्षेत्र में मवेशियों के इलाज समेत टीकाकरण का जिम्मा दो पशुधन प्रसार अधिकारी एवं फार्मासिस्ट पर है।

गुरुग्राम निवासी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से उसकी गाय लंपी वायरस से संक्रमित है। गाय के पूरे शरीर पर बड़ी-बड़ी गांठें बन गई हैं जिसके इलाज के लिए उसने पशु चिकित्सालय में संपर्क किया।

इलाज के लिए पहुंचे पशु चिकित्सा कर्मी ने प्रत्येक विजिट पर चार सौ से पांच सौ रुपये वसूले। बताया कि अस्पताल में लंपी वायरस से संबंधित पर्याप्त दवाइयां नहीं हैं।

पशु चिकित्सालय कर्मियों ने बताया कि चिकित्सा अवकाश पर चल रहीं चिकित्सक के स्थान पर बरा के पशु चिकित्सक को चार्ज दिया गया परंतु लगभग एक सप्ताह बीतने के बावजूद वह शक्तिफार्म पशु चिकित्सालय नहीं पहुंचे।

फार्मासिस्ट अजय मेवाड़ी ने कहा कि लंपी वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण के लिए तीन टीमों का गठन किया है। कुल 3500 वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई थी जिसमें से लगभग 3200 वैक्सीन लगाई जा चुकी है।