उत्तराखण्ड में घातक हो रही कोरोना की तीसरी लहर, एक सप्ताह में कोरोना से 35 की मौत, संक्रमित आंकड़ा भी बढ़ रहा।

मीडिया ग्रुप, 24 जनवरी, 2022

उत्तराखंड में कोरोना की तीसरी लहर अब घातक होती जा रही है। प्रदेश में न केवल संक्रमितों की संख्या बल्कि मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है। पिछले एक सप्ताह में 35 व्यक्तियों को कोरोना के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी। पिछले छह माह में यह एक सप्ताह में हुई सर्वाधिक मौत है। यही नहीं दो सप्ताह में संक्रमितों की संख्या सात गुना तक बढ़ गई है।

कोरोना के आंकड़ों का विश्लेषण कर रही संस्था सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने बताया कि राज्य में कोरोना के 97 सप्ताह पूरे हो चुके हैं। 97वें सप्ताह (16-22 जनवरी) के बीच राज्य में कोरोना के 29402 मामले आए हैं। 95वें सप्ताह (2-8 जनवरी) को यह संख्या 4267 थी। यानी साप्ताहिक आंकड़ा सात गुना बढ़ गया है।

चुनावी माहौल में बढ़ता संक्रमण चुनौती पेश कर रहा है। ऐसे में पांच सौ लोग की सभा की अनुमति पर पुनर्विचार की जरूरत है। ध्यान देने वाली बात ये है कि संक्रमण इसी रफ्तार से बढ़ता रहा तो आने वाले दिनों में स्थिति और भयावह होगी। क्योंकि पहाड़ी जिलों में चिकित्सीय सुविधाएं अभी भी उस अनुरूप नहीं हैं।

हालात किस कदर चिंताजनक हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि संक्रमण के साथ ही अब मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। जुलाई के बाद सर्वाधिक मौत पिछले सप्ताह हुई है।