रुद्रपुर : सिडकुल कर्मी से 1.5 करोड़ से अधिक की साइबर ठगी

रुद्रपुर। अज्ञात व्यक्ति द्वारा शेयर बाजार में पैसा लगाकर भारी कमाई का लालच देकर ऑनलाईन करीब दो करोड़ रूपये की ठगी कर लेने का मामला प्रकाश में आया है। घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। दर्ज रिपोर्ट में सुभेन्दु ने बताया कि वह ओमेक्स सोसाईटी में किराये पर रहता है और निजी कम्पनी में कार्य करता है।

उसने फेसबुक पर स्टोक मार्केटिंग का विज्ञापन देखने के बाद विज्ञापन पर क्लिक किया गया तो वह शेयर मार्केटिंग सम्बन्धी लुभावने ऑफर दिखाता था। जिस ग्रुप में अन्य लोग भी जॉइन थे इस ग्रुप में ही सारी बातें समझायी गयी। जिस पर उसने अपनी सहमति देने के बाद उनके द्वारा एक अन्य ग्रुप में जॉइन कर दिया। इस ग्रुप के एडमिन ने स्वयं को कस्टमर सर्विस मैनेजर बताया था। जिसके द्वारा लिंक के माध्यम से एक एप डाउनलोड करायी गयी जिस पर वह ट्रेडिग शुरू करने लगा। अपने बैंक खाते से धनराशि जमा करता था।

कुछ समय बाद कस्टमर सर्विस मैनेजर द्वारा नार्मल शेयर अप्लाई करने को बोला गया। उसने लगभग एक करोड़ के आईपीओ व शेयर खरीद लिये गये जिसका प्रेाफिट चार्ट में लगभग 10 करोड़ का प्रोफिट दिखाया। इसी बीच उनके द्वारा एक विज्ञापन के बारे में सलाह दी गयी जिस पर अत्यधिक मात्रा में शेयर थे। उसने सलाह दी कि आप एक एप के माध्यम से लोन ले लें जिस हेतु आईपीओ लेने से पहले लोन की धनराशि जमा करनी पड़ेगी। लोन की धनराशि जमा करते ही जो शेयर खरीदने में लाभ होगा उससे लोन की धनराशि माईनस कर आपको प्रोफिट शेयर की कीमत प्रदान कर दी जायेगी।

उसने पुनः लोन के नाम से भिन्न भिन्न खातों में धनराशि जमा कर दी गयी। आईपीओ चार्ट द्वारा उसका प्रोफिट करीब 20 करोड़ दिखाया गया। उसने धनराशि निकासी करनी चाही व आवेदन किया तो उनके द्वारा एप लॉक बताया गया जिस पर एप के लॉक ओपन प्रोसेसिंग हेतु पुनः धनराशि की डिमाण्ड करने लगे तब मुझे मेरे साथ ठगी होने का एहसास हुआ। उन्होने बताया कि 11.06.2024 से 19.08.2024 तक कुल एक करोड़ निन्यानबे लाख छिहत्तर हजार रूपये की ऑनलाईन धोखाधड़ी की गयी है। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।