रुद्रपुर: कबूतरबाजों ने विदेश भेजने के नाम पर थमाया फर्जी स्टडी वीजा

रुद्रपुर। मलसी किच्छा में कबूतरबाजों द्वारा विदेश भेजने के नाम पर एक युवक से लाखों रुपये ठगी का मामला सामने आया है। युवक को इंग्लैंड में स्टडी के लिए भेजने के नाम पर फर्जी स्टडी वीजा थमा दिया गया। यह मामला दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में पकड़ में आया। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस से की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद पीड़ित ने न्यायालय की शरण ली। अब कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार ग्राम मलसी किच्छा निवासी अवतार सिंह ने कोर्ट को सौंपे शिकायती पत्र में कहा था कि उसकी गौरव कुमार व बलराज सिंह से अच्छी जान-पहचान है। दोनों गोल्ड ओवरसीज के नाम से गावा चौक रुद्रपुर में विदेश भेजने का काम करते हैं। जुलाई 2022 में गौरव कुमार व बलराज सिंह ने उसे विश्वास दिलाया कि वह स्टडी के लिए उसे इंग्लैंड भिजवा देंगे। इसके लिए उन्होंने 9 लाख रुपये का खर्चा बताया। उनकी बातों पर आकर उसने गावा चौक स्थित कार्यालय पहुंचकर 6.30 लाख रुपये नकद दे दिए। इसके अलावा 1,96,200 रुपये 20 जुलाई 2022 को अपनी मां के खाते से उनके खाते में ट्रांसफर करवाए।

शिकायतकर्ता का आरोप है कि गौरव कुमार व बलराज सिंह ने इंश्योरेंस कराने के नाम पर 74,171 रुपये भी ऑनलाइन ट्रांसफर करवाए। 20 जनवरी 2023 को जब वह स्टडी वीजा लेकर दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा तो उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ने रोक दिया और वापस भेज दिया। उन्होंने बताया कि उनका इंग्लैंड का स्टडी वीजा फर्जी है। इसके बाद वे घर पहुंचा और उनके कार्यालय गया। रुपये वापस मांगे तो वह गाली गलौज और धमकी देने लगे। जिसकी शिकायत उसने पुलिस से की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद उसने कोर्ट के शरण ली अब कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने गौरव कुमार और बलराज सिंह पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है।