उधमसिंह नगर : आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से 12 हजार छात्र-छात्राओं की अटकी छात्रवृत्ति।

मीडिया ग्रुप, 15 मई, 2023

रुद्रपुर। आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से 12 हजार छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति रुक गई है। इसमें बीएड, पॉलीटेक्निक, आईटीआई, डी-फार्मा, बी-फार्मा, नर्सिंग आदि कोर्स करने वाले छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से दशमोत्तर छात्रवृत्ति दी जाती है।

वर्ष 2022-23 सत्र की छात्रवृत्ति विभाग की ओर से मार्च-अप्रैल तक छात्र-छात्राओं को विभिन्न कोर्स के मुताबिक दी गई है। छात्रवृत्ति लेने के लिए बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य हो गया है।

इससे पूर्व समाज कल्याण विभाग को कॉलेजों की ओर से संबद्धता प्रमाणपत्र नहीं मिलने से जिले के 3500 छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति रुक गई थी। इसके चलते भी विद्यार्थियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अब आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से छात्रवृत्ति रुक गई है।

कॉलेज के साथ ही छात्र-छात्राओं के फोन में एसएमएस के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करने का कई बार रिमाइंडर भेजा गया है। कॉलेज की ओर से भी विद्यार्थियों को जागरूक नहीं किया जाता है।

जिले में करीब एक हजार विद्यार्थियों समेत प्रदेशभर में 12 हजार विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति रुकी हुई है। आधार कार्ड अपडेट करने के बाद संभव हो कि विद्यार्थियों के खातों में छात्रवृत्ति पहुंच सकती है। – अमन अनिरुद्ध, जिला समाज कल्याण अधिकारी