उत्तराखंड : उधमसिंह नगर में जीएसटी चोरी का मामला पहुंचा पीएम कार्यालय।

मीडिया ग्रुप, 14 मार्च, 2023

जीएसटी चोरी प्रकरण पर यूपी के एक व्यक्ति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में शिकायत की। उत्तर प्रदेश के जिला बिजनौर निवासी ने पीएमओ के माई गिरिवेंस शिकायत प्रकोष्ठ के माध्यम से केंद्र सरकार को शिकायत की।

सरकार को बताया कि उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं मंडल के जसपुर, काशीपुर आदि क्षेत्रों में कुछ लोग जीएसटी विभाग में फर्जी फर्म पंजीकृत कराकर गलत ढंग से आईटीसी का लाभ ले रहे हैं।

पंजीकृत लकड़ी की फेंक फर्म से बिल और पर्चे काटे जाते हैं लेकिन माल की वास्तविक आपूर्ति नही की जा रही है।

यूपी के जनपद बिजनौर, रामपुर और मुरादाबाद आदि क्षेत्र के लकड़ी व्यापारी कुमाऊं मंडल के जसपुर, काशीपुर के राज्य कर विभाग और सीजीएसटी में फर्म पंजीकृत कराकर केवल बिल और पर्चे काट रहे हैं।

जबकि यूपी के जनपद बिजनौर, रामपुर और मुरादाबाद के स्थानीय किसानों से लकड़ी खरीद की जा रही है। इन्हीं बिलों के माध्यम से बिजनौर, रामपुर के किसानों से माल की आपूर्ति लेकर यमुनानगर को सप्लाई किया जा रहा है।

जीएसटी के प्रावधानों में अपंजीकृत व्यक्ति टैक्स गुड की रसीद या खरीद पर क्रेता व्यापारी की ओर से आरसीएम आधार पर टैक्स जमा कर उसका लाभ आृईटीसी से लिया जाता है।

समस्त लाभ की बिक्री पर जो टैक्स बना हो उसे नकद जमा किया जाता है, लेकिन यहां ऐसा कुछ नही हो रहा है।

इन लोगोें की ओर से सिंडिकेट बनाकर जान बूझकर सेंट्रल ज्यूडिक्शन में फेंक फर्म के माध्यम से ई वे बिल जारी कर आईटीसी का लाभ लिया जा रहा है। जिससे विभाग और राज्य सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।