उत्तराखंड : रुद्रपुर में करोड़ों की ठगी कर नेटवर्किंग कंपनी फरार।

मीडिया ग्रुप, 05 मार्च, 2023

रुद्रपुर। नई नई नेटवर्किंग कंपनियां युवाओं को रोजगार देने के नाम पर ठगी का शिकार बना रही है। रुद्रपुर में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां युवाओं द्वारा एक नेटवर्किंग कंपनी पर करोड़ों रूपये की ठगी का आरोप लगाया है। रातों-रात अमीर बनाने के सपने दिखाने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी फर्जीवाड़ा कर फरार हो गई। कंपनी ग्लोबल इंडिया सर्विस के नाम से चलाई जा रही थी। इसका ऑफिस आवास विकास रुद्रपुर में बनाया गया था।

एसएसपी ऊधमसिंह नगर को दर्जनों लोगों द्वारा संयुक्त रूपसे दिए शिकायती प्रार्थना पत्र में कहा कि अमित मालिक उर्फ धर्मेंद्र निवासी सोनीपत हरियाणा ने आवास विकास रूद्रपुर में ग्लोबल इंडिया सर्विसेज के नाम से ऑफिस खुला था जिसका प्रचार वह अखबार और सोशल मीडिया के माध्यम से करता था। प्रचार में अमित ने ग्लोबल इंडिया सर्विसेज की फ्रेंचाइजी देने और घर बैठे पैसे कमाने की बात कही थी। जब लोगों द्बारा मालिक से जान कारी ली गई तो बताया गया कि आपको एडवर्टाइजमेंट का काम करना है और अपने नीचे और लोगो को जोड़कर उनसे भी एडवर्टाइजमेंट का काम करवाना है।

आरोप है कि लोगों को कहा कि कंपनी में डिजिटल वर्क करने के लिए आपको कंपनी की फ्रैंचाइजी लेनी होगी जिसकी कीमत 1 लाख रुपए है और प्रति व्यक्ति को एक आईडी भी लेने होगी जिसकी कीमत 9540 रुपए है जिसकी एवज में ग्लोबल इंडिया सर्विसेज ने लोगों को बिल बुक भी उपलब्ध कराई गई और कहा कि आपको एक दिन में 200 मैसेज भेजने होंगे जिस पर आपको 250 रुपए मिलेंगे और महीने में 4 हजार मैसेज भेजने पर 5000 रुपए मिलेंगे। यह पैसे 2 साल तक मिलते रहेंगे। लोगो द्वारा कंपनी के रजिस्ट्रेशन के बारे में पूछा गया तो उन्हे ऑफिस में लगे सर्टिफिकेट दिखाया गया और कहा गया कि कंपनी रजिस्ट्रर्ड है।

आरोप है कि इन लोगों की बातों पर विश्वास कर सैकड़ों लोगों द्वारा कंपनी से जुड़कर आईडी खरीदी गई। इस तरह कंपनी मालिक द्वारा सकड़ों लोगों का रजिस्ट्रेशन कर कई लाखो रुपए क्षेत्र में नगदी ली गई। कंपनी द्वारा लोगों से करोड़ो रुपए ठगने का अनुमान बताया गया है।

आरोप है कि पिछले 10 दिनों से कंपनी मालिक अमित ऑफिस नही आ रहा था जिसके अनुपस्थिति में स्वाति नाम की लड़की काम संबल रही थी। स्वाति से अमित के बारे में पूछे जाने पर स्वाति ने बताया की वह आप लोगो की सैलरी का इंतजाम करने गया है और आप लोगो को सैलरी देने के लिए 03 मार्च, 2023 को ऑफिस बुलाया है। जब 03 मार्च, 2023 को लोग ऑफिस पहुंचे तो ऑफिस बंद था। आस पास पूछने पर पता लगा कि ऑफिस आज खुला ही नही।
लोगो का कहना है कि कंपनी मालिक के ऑफिस के नंबर पर कॉल नही लग रही है। ऑफिस बंद होने और उक्त कंपनी ऑनलाइन भी शो नही कर रही है। कंपनी की वेबसाइट भी बंद है। आरोप है कि कंपनी द्वारा बड़े स्तर पर ठगी की गई है। पीड़ित लोगो द्वारा रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियो की गिरफ्तारी की मांग की गई है।