उत्तराखंड : गुलदार की खाल के साथ तस्कर गिरफ्तार।

मीडिया ग्रुप, 03 मार्च, 2023

अल्मोड़ा। सोमेश्वर पुलिस और एसओजी टीम ने गुलदार की खाल के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गये तस्कर ने जहर देकर गुलदार को मारने के बाद उसकी खाल उतार ली थी। जिसे हल्द्वानी बेचने जा रहा था, लेकिन इससे पूर्व ही यह पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

एसएसपी द्वारा तस्कर को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को 8,700 रुपये देकर पुरस्कृत किया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल ने खुलासा करते हुए बताया कि सीओ ऑपरेशन सोमेश्वर ओशीन जोशी के पर्यवेक्षण व एसओजी प्रभारी सुनीत धानिक, एनटीएफ प्रभारी सौरभ भारती व थाना अध्यक्ष सोमेश्वर विजय नेगी के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम ने चेकिंग अभियान चलाया।

इस दौरान कोसी मार्ग, दौलाघट पुल के पास शक के आधार पर एक व्यक्ति को रोका गया। तलाशी में आरोपी के कब्जे से एक खाल बरामद हुई। मौके पर वन क्षेत्राधिकारी सोमेश्वर मनोज लोहनी व वन क्षेत्राधिकारी अल्मोड़ा रेंज मोहन राम आर्य व वन रक्षक हरेंद्र सिंह सतवाल के द्वारा बरामद खाल की पुष्टि गुलदार की खाल के रूप में हुई।

मौके पर खाल की नाप की गई। नाक से पूंछ तक खाल की लंबाई 160 सेंटीमीटर, चैड़ाई 58 सेंटीमीटर निकली। इसके अलावा गुलदार के दांत व नाखून भी खाल में मौजूद थे। जिस पर एक आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की विविध व सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उनके गांव में गुलदार बहुत हैं।

आरोपी ने मांस में जहर मिलाकर इस गुलदार को मारा था। फिर इसकी खाल निकाल कर हल्द्वानी की ओर ऊंचे दाम में बेचने हेतु ले जा रहा था। एसएसपी ने गुलदार की खाल बरामद कर तस्कर को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को 8,700 रुपये देकर पुरस्कृत किया।

तस्कर की गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम में थानाध्यक्ष सोमेश्वर विजय नेगी, प्रभारी एसओजी सुनील धानिक, प्रभारी एएनटीएफ सौरभ भारती, हेड कांस्टेबल गोपाल गिरी, सूरज सिंह, एसओजी के राकेश भट्ट व पवन थ्वाल शामिल रहे।