क्या भाजपा से ‘सरदार जी’ हो सकते है उपराष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदार?

मीडिया ग्रुप, 02 जुलाई, 2022

राष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ सभी की नजरें उपराष्ट्रपति चुनाव पर भी टिकी हुई है। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वैंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को समाप्त हो रहा है। कैप्टन की पार्टी का बीजेपी में विलय होने की चर्चाओं के बीच एक नई खबर सामने आ रही है। बीजेपी एक बार फिर कैप्टन अमरिंदर सिंह पर दाव लगा सकती है। सूत्रों के अनुसार कैप्टन अमरिंदर सिंह एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह दो बार पंजाब के सीएम रह चुके हैं।

पंजाब में बीजेपी और अमरिंदर की बड़ी तैयारी में जुटे हैं। 2024 को देखते हुए कैप्टन जल्द ही बीजेपी में शामिल होंगे। इसके साथ ही वो अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस यानी पीएलसी का भी बीजेपी में विलय कर देंगे। सूत्रों के मुताबिक अभी अमरिंदर सिंह लंदन में इलाज करा रहे हैं। वहां से लौटने के बाद इस फैसले को अमली जामा पहनाए जाने की तैयारी है। बीजेपी पंजाब में मजबूती से पांव जमाने की कोशिश में लगी है। पीएलसी के विलय को भी इसी की कवायद माना जा रहा है।

कैप्टन पंजाब के सियासी दिग्गज हैं। शहरों से लेकर गांवों तक हर जगह वह चर्चित नेता हैं। इसके अलावा कैप्टन फौज से रिटायर भी हैं। उन्हें एक कड़क नेता व हार न मानने वाला फौजी माना जाता है। अकाली दल के गठबंधन तोड़ने के बाद बीजेपी के एक हाई प्रोफाइल चेहरे की तलाश को कैप्टन ने पूरा किया है। बीजेपी से नजदीकियों का कारण अब कैप्टन को उपराष्ट्रपति पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह को राष्ट्रपति बनाकर भाजपा सिख कार्ड खेल सकती है। पार्टी की निगाह वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव पर है।