रुद्रपुर : व्यापारी से 90 लाख की ऑनलाइन ठगी

रुद्रपुर। शेयर बाजार में ज्यादा मुनाफा कमाने के लालच में एक व्यापारी से 90 लाख रूपये की ऑन लाईन धोखाधड़ी कर ली गई। मामले की रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। दर्ज रिपोर्ट में संजय कुमार निवासी हल्द्वानी ने कहा कि उसकी सीमेण्ट व सरिया की फर्म है। 30 जुलाई 2024 को वहं अपने फेस बुक एकाउण्ट पर आन लाईन था तो इसी दौरान अचानक एक विज्ञापन प्रदर्शित हुआ। जिसमें अचानक उससे क्लिक हो गया।

उसके बाद उसे प्यूचर कैपिटल इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट ग्रुप में एड कर दिया गया। जिसमें अन्य 180 लोग भी एड हुए थे। चौटिंग प्रारम्भ हुई जिसमें शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट के नाम पर पहले ग्रुप में ही ट्रेडिंग का प्रशिक्षण और उसके बारे में समझाया गया और एक मुश्त अधिक लाभ कमाने के बारे में प्रलोभन देकर अपनी कम्पनी में इन्वेस्ट किये जाने हेतु बताया गया।

इसी ग्रुप के माध्यम से आनलाईन लिंक के माध्यम से खाता खुलवाया गया। 12 अगस्त 2024 को ग्रुप द्वारा बताये गये खाता में पांच लाख रूपये चैक के माध्यम से जमा किया गया है। उसके बाद ज्ञनतजप वाले ग्रुप द्वारा बताये गये एप के माध्यम से ट्रेडिगं प्रारम्भ हो गयी। जिसमें उनके द्वारा ग्रुप में आन लाईन प्रदर्शित हो रहे वालेट में उक्त धनराशि साढे छः लाख रूपये होनी दिखायी गयी।

इसके बाद 22 अगस्त को सात लाख रूपये की धनराशि जमा करने को कहा गया। उक्त धनराशि भी जमा कर दी गयी जिसके बाद ग्रुप के आन लाईन वालेट मेरे द्वारा इन्वेस्ट की गयी धनराशि पन्द्रह लाख के लगभग दिखायी दे रही थी। ग्रुप द्वारा उपरोक्त मुनाफा दिखाने के बाद और अधिक लाभ कमाने के लिये आईपीओ खरीदने हेतु प्रलोभन दिया गया।

30 अगस्त को बीस लाख रूपये की धनराशि भी अपने एक्सिस बैंक के खाते से ही जमा कर दी गयी और पूर्व की ही भाँति वालेट में मुझे मुनाफा दिखाते रहे। उसके बाद ग्रुप द्वारा प्रार्थी को आईपीओ खरीदने पर शेयरों के लकी ड्रा के माध्यम से चालीस हजार भोयर जीतने की बात बतायी गयी। तब मेरे द्वारा इन्वेस्ट की गयी धनराशि वालेट में बासठ लाख रूपये के लगभग शो हो रही थी।

तब मैंने अपने लाभ का पैसा निकालने की रिक्वेस्ट की गयी तो ग्रुप द्वारा बताया गया कि यदि अठ्ठावन लाख तीन हजार रुपया तत्काल जमा करोगे तभी आप मूलधन तथा मुनाफे की धनराशि विड्राल कर पायेगे अन्यथा इन्वेस्ट गयी धनराशि करने की धमकी भी दी गयी। 6 सितम्बर दो बार में कुल 5803000 रूपये की धनराशि जमा कर दी गई।

पुनः पैसे विड्राल करने की रिक्वेस्ट की भेजी गयी तो ग्रुप द्वारा बताया कि आपके द्वारा साढ़े तीन लाख शेयर और जीते है। जिसके लिए आपको जमानत के तौर तीस लाख रुपये की धनराशि और जमा करनी पड़ेगी तभी आप अपना मूल व मुनाफे की धनराशि निकाल पायेगे तब उसे एहसास हुआ कि उपरोक्त ग्रुप द्वारा उससे रुपये नब्बे लाख तीन हजार रुपये की आन लाईन धोखाधड़ी की गयी है। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।