रुद्रपुर : छठ पूजा की अनुमति निरस्त करने पर कलेक्ट्रट में प्रदर्शन

मीडिया ग्रुप, 18 नवंबर, 2023

रूद्रपुर। ग्राम कीरतपुर कोलडा के निवासियों ने ग्राम में छठ पूजा पर्व मनाने के लिए प्रशासन से अनुमति न मिलने के विरोध में आज कलैक्ट्रेट परिसर में नारेबाजी के साथ प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने अनुमति देने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा।

रोषित ग्रामीणों का कहना है कि गाँव में ही प्रत्येक वर्ष दीपावली के पावन पर्व के बाद छठ माता की पूजा की जाती है तथा पुराने समय से निरन्तर पूजा करते चले आ रहे है।

उन्होंने बताया इस वर्ष की पूजा हेतु गाँव के निवासियों ने उपजिलाधिकारी से 17 अक्टूबर को छठ पूजा मनाने हेतु अनुमति भी प्राप्त कर ली थी तथा गाँव के लोगो ने छठ माता की पूजा हेतु तैयारी भी शुरू कर दी थी। किन्तु गाँव के कुछ लोगो ने उक्त अनुमति प्रार्थना पत्र पर द्वोषपूर्वक तथा झूठे तथ्यो के आधार बनाकर अनुमति प्रार्थना पत्र पर आपत्ति लगा दी।

उपजिलाधिकारी ने अनुमति प्रार्थना पत्र को निरस्त कर दिया। जिससे गाँव में रहने वाले पूर्वाचल समाज के लोगों में काफी निराशा बनी हुई है। ज्ञापन में कहा गया है कि जिन लोगो ने प्रार्थना पत्र पर आपत्ति लगायी है वो लोग बदनीयती से उक्त माता के स्थल की भूमि को जबरन कब्जाना चाहते है। इन लोगो ने पहले भी ग्राम वासियों को काफी प्रताडित किया है। जिसको लेकर न्यायालय के समक्ष वाद दायर किया है जिसकी कार्यवाही चालू है।

ज्ञापन में जिलाधिकारी से आग्रह किया गया है कि उपजिलाधिकारी द्वारा निरस्त अनुमति पत्र को बहाल कर ग्रामीणों को छठ माता का पहले की भांति त्यौहार मनाने के आदेश पारित करने की कृपा करें।