उत्तराखंड : मैकडॉनल्ड्स, केएफसी की फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़।

मीडिया ग्रुप, 24 मार्च, 2023

मैकडॉनल्ड, केएफसी आदि कंपनियों की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले गैंग का एसटीएफ ने भंडाफोड़ किया है। एसटीएफ ने गैंग के चार सदस्यों को बिहार के पटना से गिरफ्तार किया है। गैंग की ओर से कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से ठगी की जा रही थी।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि शिकायतकर्ता प्रशांत जमदग्नि निवासी आशुतोष नगर ऋषिकेश ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। बताया था कि मैकडॉनल्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए उन्होंने गूगल पर सर्च किया।

उन्हें www.mcdonaldspartner.com वेबसाइट दिखाई दी। इस पर उन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन किया। इसके बाद अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें कॉल कर खुद को मैकडॉनल्ड का कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजर बताया। कहा कि कंपनी द्वारा उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है।

इसके बाद एक और व्यक्ति ने उन्हें कॉल किया और खुद को मैकडॉनल्ड का हेड ऑफ वेरिफिकेशन टीम से बताकर मेल कर कंपनी में रजिस्ट्रेशन, एनओसी और लाइसेंस फीस आदि के नाम पर 35 लाख 40 हजार रुपये की ठगी कर दी। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज कर जांच की गई। जांच में पता चला कि आरोपियों की ओर से गैंग बनाकर फर्जी वेबसाइट तैयार कर फ्रेंचाइजी देने के नाम पर देशभर में इस प्रकार की ठगी की जा रही है।

ऐसे करते हैं ठगी

आरोपी गैंग बनाकर नामी कंपनियों की फर्जी वेबसाइट तैयार करते हैं। इन वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों से संपर्क कर उन्हें झांसे में लेते हैं। इसे बाद आवेदन की फीस, वेरिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन, एनओसी और लाइसेंस फीस के नाम पर लोगों से मोटी रकम वसूलते हैं। इस काम के लिए वह फर्जी सिम, आईडी कार्ड और फर्जी खातों का प्रयोग करते हैं।

देशभर में दर्ज हैं 100 से ज्यादा मुकदमे

आरोपियों के खिलाफ देशभर में 100 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। इसमें तेलंगाना में 14, आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड में एक-एक मुकदमा शामिल है। एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि गैंग के अन्य सदस्यों के बारे में अन्य जानकारी जुटाई जा रही है। इसके लिए विभिन्न राज्यों की पुलिस से संपर्क किया जा रहा है।

आरोपियों से चार मोबाइल, 12 सिम कार्ड बरामद

ठगी में प्रयुक्त मोबाइल नंबर और शिकायतकर्ता द्वारा भेजी गई धनराशि के बैंक खाते की जांच में आरोपियों का पटना बिहार से संबंध होना सामने आया। इस पर टीम ने पटना से आरोपियों को धर दबोचा। आरोपियों की कब्जे से चार मोबाइल, 12 सिम कार्ड, दो डेबिट कार्ड, दो आधार कार्ड और एक पेन कार्ड बरामद हुआ। आरोपियों के मिले डेबिट कार्ड के आधार पर बैंक खातों की जांच की जा रही है।