उधमसिंह नगर : नशे की लत में अपनों के खून के प्यासे हो रहे लोग।

मीडिया ग्रुप, 04 मार्च, 2023

रुद्रपुर। तराई में नशे का चलन का तेजी से बढ़ रहा है। आलम यह है कि नशे में लोग अपनों के ही खून के प्यासे हो रहे हैं। यूपी से आने वाली नशे की खेप के साथ ही तराई में कई गांवों में बनने वाली कच्ची शराब यहां के रिश्तों की डोर को कमजोर कर रही है।

बृहस्पतिवार की रात शांतिपुरी नंबर एक में नशेड़ी ने अपने पिता की चाकू घोंपकर हत्या कर दी। इससे पहले भी नशे में अपनों का खून करने के मामले सामने आ चुके हैं। नशे के तस्करों के खिलाफ पुलिस की लगातार कार्रवाई के बावजूद इसकी सप्लाई चेन नहीं टूट पा रही है। नशा का बढ़ता प्रचलन समाज के लिए बेहद घातक साबित हो रहा है।

नशे के कारण खोखली हुई रिश्तों की बुनियाद –

केस – 1

28 जुलाई 2021 को काशीपुर में दो दोस्तों ने शराब पीने के बाद गमछे से बांधकर अपने एक दोस्त को मौत के घाट उतार दिया था। पूछताछ में आरोपियों ने बताया था कि दोस्त नशा करने के बाद उन पर टिप्पणियां करता था।

केस – 2

18 नवंबर 2021 को काशीपुर में दो दोस्तों ने मिलकर नशा करने के बाद एक सफाईकर्मी दोस्त को पत्थर से पीटकर मौत के घाट उतार दिया था। खुलासा होने के बाद पता चला था कि मृतक पहले नशा करता था लेकिन घटना से पहले उसने नशा छोड़ दिया था और नशा करने वाले दोस्त की वह बदनामी कर रहा था।

केस – 3

22 मई को काशीपुर में एक युवक ने खुद शराब पीने और अपने मामा को शराब पिलाने के बाद पत्थर से पीटकर मौत के घाट उतार दिया था। खुलासा होने के बाद पता चला था कि युवक का मामी से प्रेम प्रसंग है और मामा आए दिन नशा कर के मामी को प्रताड़ित करता था।

केस – 4

सात मार्च 2022 को रुद्रपुर के एक बरातघर के पास रामपुर निवासी युवक ने ट्रांजिट कैंप निवासी साथी के साथ मिलकर पड़ोस के रहने वाले एक युवक की चाकू से हत्या कर दी थी। बताया गया था कि आरोपी नशे में थे और पुरानी रंजिश की वजह से उन्होंने उसकी हत्या कर दी थी।

केस – 5

13 अक्तूबर 2022 को शहर से सटे डिबडिबा क्षेत्र में एक पति ने नशे में घर आने के बाद पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। युवक नशे का आदी था, इसी वजह से दोनों के बीच विवाद हुआ था।

केस – 6

26 नवंबर 2022 को खटीमा के मझोला गांव में एक नशेड़ी पिता ने शराब पीने के बाद अपने नौजवान बेटे का कुल्हाड़ी से कत्ल कर दिया था।

केस – 7

18 दिसंबर 2022 को रम्पुरा में एक पत्नी ने अपने नशेड़ी पति की गला घोंटकर हत्या कर दी थी। वह पति की नशे की लत से परेशान हो गई थी।

केस – 8

दो अक्तूबर 2022 को रुद्रपुर में एक नशेड़ी पति ने पत्नी को गोबर के दलदल में डुबोकर उसकी हत्या कर दी थी। पति आए दिन नशा कर के घर आता था और इसी कारण दोनों के बीच विवाद हुआ था।

केस – 9

दो जुलाई को बैलजूड़ी गांव में शराब न मिलने पर एक दोस्त ने दूसरे दोस्त की हत्या कर दी थी। खुलासा होने के बाद आरोपी ने बताया था कि घटना से पहले दोनों शराब पी रहे थे। लेकिन इसी बीच शराब कम पड़ गई और आरोपी ने मृतक दोस्त से शराब मंगाई लेकिन उसने शराब लाने से मना कर दिया।

केस – 10

24 जनवरी 2023 को किच्छा में एक पति ने शक में मायके में रह रही पत्नी की चाकू गोदकर हत्या कर दी थी। जबकि पति की नशे की लत के कारण पत्नी ससुराल छोड़कर मायके आ गई थी।

उधमसिंह नगर के एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने कहा की रंजिश निकालने के लिए नशे का प्रयोग हो रहा है। नशा सामाजिक बीमारी है। उसके लिए त्रिशूल अभियान के तहत कार्रवाई की जा रही है। इसमें नशे तस्करों को दबोचना, लोगों को जागरूक करना और नशे के लती लोगों को वापस नए साधारण तौर पर लाना। पुलिस इसके लिए जरूरी प्रयास कर रह है।