बड़ी खबर : भारत सरकार ने 200 से अधिक मोबाइल ऐप्स को किया बैन।

मीडिया ग्रुप, 05 फरवरी, 2023

केंद्र सरकार ने एक बार फिर से चाईनीज ऐप्स पर डिजिटल स्ट्राइक की है। भारत सरकार ने 200 से अधिक चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया है। इसमें 138 बेटिंग ऐप और 94 लोन ऐप्स है। इन ऐप्स पर इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कार्रवाई की है। सरकार ने देश की सुरक्षा के मद्देनजर ऐप्स के खिलाफ सख्ती दिखाई है।

बताया जा रहा है कि जिन ऐप्स को सरकार ने बैन किया है उन सभी का संबंध चीन से था। सरकार ने इन सभी ऐप्स को इमरजेंसी और अर्जेंट तौर पर ब्लॉक करने के निर्देश दिए है। इन सभी ऐप्स पर आईटी एक्ट के सेक्शन 69 के तहत कार्रवाई की गई है।

गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रालय ने बीते छह महीनों में 288 चाइनीज एप्स पर नजर रखी थी। इनमें से 94 ऐप्स ऐसे थे जो एप स्टोर पर थे। वहीं अन्य सभी एप्स थर्ड पार्टी के जरिए काम कर रहे थे। कई ऐप ऐसे हैं जो सीधे ऑनलाइन जाकर सोशल मीडिया से भी खोले जा सकते है। इन सभी एप्स को ब्लॉक किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इन ऐप्स को बैन करने के साथ ही तेलंगाना, ओडिशा, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में कार्रवाई करने की सिफारिश की है। कहा जा रहा है कि ये सभी ऐप्स ऐसे थे जो कि देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते थे। इस खतरे से बचाव करने के लिए ही सरकार ने बैन करने का कदम उठाया है।