उधमसिंह नगर : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के प्रचार रथ को मुख्य विकास अधिकारी ने दिखाई हरी झण्डी।

मीडिया ग्रुप, 08 सितम्बर, 2022

रिपोर्ट – मनीष ग्रोवर 9837676185

रुद्रपुर। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत आज विकास भवन से मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिसमे गर्भवती महिलाओं को जानकारी दी जायेगी।

उन्होने कहा कि रथ के माध्यम से गांव-गांव जाकर गर्भवती महिलाओं को पंजीकरण की जानकारी दी जायेगी ताकि वे गर्भ अवस्था में उन्हे दी जाने वाली अर्थिक सहायता दी जा सकें। उन्होने कहा कि रथ के माध्यम से जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा ताकि लोगों को जागरूक किया जा सकें।

उन्होने कहा कि योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करना है जिसके अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं को पंजीकरण के समय तथा 06 माह पूर्ण होने पर, बच्चे के जन्म के पश्चात टीकारण के समय तीन किस्तो में आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

उन्होने कहा कि जो महिलाएं गर्भावस्था में कार्य आदि करने में असमर्थ होती है इस दौरान आर्थिक सहायता से अपने व बच्चे का सही ढंग से पोषण कर सकें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस योजना में जनपद की कई महिलाओं द्वारा पंजीकरण किया जा चुका है जिनके खातों में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निरन्तर अर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं घर-घर जाकर पहली बार मां बनने वाली गर्भवती महिलाओं के आवेदन फार्म भरेंगी।

योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंजीकरण कराने पर पहली किस्त 1 हजार रूपये, गर्भावस्था के 6 माह बाद दूसरी किस्त 2 हजार रूपये एवं प्रसव के बाद बच्चे का प्रथम चरण का टीकाकरण पूरा होने पर 2 हजार रूपये यानि कुल तीन किस्तों में 5 हजार रूपये डीबीटी के माध्यम से दिये जाते है।

गर्भवती महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए हर ब्लाॅक में सेल्फी प्वाईंट बनाया जायेगा। अधिक जानकारी के लिये अपने निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्र पर सम्पर्क कर सकते है।

इस अवसर पर प्रधान मंत्री मात्र वंदना के जिला समन्यक किशन महेरा, पोषण अभियान से जिला समन्वयक जया, की टीम मेघा प्रीति अर्पिता अजीत, बाल विकास परियोजना की सुपरवाइजर कविता, नीलम नाथ, लखविंदर , स्वेता दीक्षित,कमला,ज्योति आंगनबाड़ी कार्यकत्रीयां आदि उपस्थित थे।