उधमसिंह नगर : सड़क और नाली निर्माण के नाम पर लाखों डकारने के आरोपों की जांच शुरू

काशीपुर। प्रशासन की ओर से गठित समिति ने ग्राम फिरोजपुर में हुए विकास कार्यों के नाम पर कथित धांधली के आरोपों की जांच शुरू कर दी है। जांच करने आई समिति दोनों पक्षों के बयान दर्ज कर संबंधित दस्तावेज अपने साथ ले गई। इस दौरान दोनों पक्षों के समर्थक मौके पर जमा हो गए और विवाद करने लगे। ऐसे में झगड़े के हालात बन गए जिसे शांत कराने के लिए पुलिस फोर्स बुलानी पड़ी।

मार्च में ग्राम फिरोजपुर निवासी जय सिंह गौतम ने डीएम, सीडीओ और जिला पंचायत अधिकारी को शिकायत पत्र सौंपा। जिसमें आरोप लगाया गया था कि ग्राम मानपुर फिरोजपुर में कई विकास कार्यों को दो-दो स्थानों पर करना दिखाकर लाखों रुपये का गबन किया गया है। बीडीओ की ओर से उन्हें सूचना का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सूचना उपलब्ध कराई है। जिसके माध्यम से शिकायत कर्ता ने बताया कि ग्राम फिरोजपुर मानपुर में एक सड़क को दो-दो जगह दिखाकर सरकारी धन हड़पा गया है। इसी तरह नाली निर्माण कार्य में भी गबन किया गया है। उन्होंने वित्तीय अनियमिताओं के मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाकर निष्पक्ष जांच करने और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी।

मंगलवार सुबह 11 बजे राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंची। जहां समिति ने शिकायत कर्ता और ग्राम प्रधान से संबंधित मामले में बयान दर्ज कर मेजरमेंट बुक (एमबी) का मिलान किया। दोनों पक्षों से संबंधित दस्तावेजों की प्रतियां भी ली गईं। इस बीच दोनों पक्षों के लोगों के बीच समिति के सामने बहस हो गई। इधर झगड़े की आशंका को देखते हुए जांच समिति ने पुलिस भी मौके पर बुला ली। इसके बाद समिति ने मौके पर जाकर भी जांच की। जांच समिति में कृषि भूमि एवं सरंक्षण अधिकारी शशि कमल, ग्रामीण निर्माण विभाग के सहायक अभियंता मदनमोहन, एबीडीओ संजय कुमार, सचिव सतीश सैनी आदि मौजूद रहे।

सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक समिति ने जांच की है। दोनों पक्षों के बयान दर्ज कर संबंधित दस्तावेज भी लिए गए हैं। जांच की प्रक्रिया अभी शुरू हुई है। कई बिंदुओं पर जांच होनी। कई बार गांव में जाना पड़ सकता है।

– शशि कमल, कृषि अधिकारी काशीपुर

स्थानीय समिति की जांच से संतुष्ट नहीं हूं। जिले की उच्च स्तरीय जांच समिति से जांच कराने के लिए जिले के अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा। जांच को प्रभावित करने का प्रयास किया गया है। झगड़े की आशंका को देखते हुए पुलिस बुलाई गई।

– जय सिंह गौतम, शिकायतकर्ता

विकास कार्य के नाम पर लगाए आरोप झूठे हैं। गांव में कराए गए विकास कार्य सही पाए गए हैं। शिकायत कर्ता चुनाव की हार के कारण रंजिश के चलते आरोप लगाता रहता है। गांव की जनता उनके साथ है। समिति नेjमौके पर भी जाकर देख लिया है।

– नेहा गौतम, ग्राम प्रधान, फिरोजपुर