रुद्रपुर : विदेशी मूल की महिला से ठगे 1.53 लाख

रुद्रपुर। फ्रैकफील्ड डगलस कॉर्क की रहने वाली एक विदेशी मूल की महिला को झांसा देकर 1700 यूरो ठगी होने का मामला सामने आया है। विदेशी दूतावास व सीबीआई की जांच रिपोर्ट के आधार पर कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस की प्रारंभिक पड़ताल में ठगी के आरोपी की लोकेशन रुद्रपुर की है। इसके बाद पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

डगलस कॉर्क निवासी महिला ने विदेशी दूतावास को भेजे शिकायती पत्र में बताया कि 14 जून 2023 को 087 नंबर से टेलीफोन कॉल आती है। कॉलर ने बताया कि आपका रिवोल्ट खाता हैक हो गया है और भारत में खाते से बड़े पैमाने पर खरीदारी की गई है।

जिससे बचने के लिए रस्टडेस्क नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद खाते से निकली धनराशि वापस हो जाएं गी। विदेशी मूल की पीड़िता का कहना था कि वह एक सप्ताह के लिए पुर्तगाल गई थी। शायद वही उसके एटीएम कार्ड को कॉपी कर लिया। कॉलर की बातों में आकर उसने गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर लिया।

उन्होंने बताया कि कॉलर ने अपना नाम डेविड बताया, जबकि भारतीय व्यक्ति ऐसा नाम कभी नहीं रखते है। 30 मिनट हुई बातचीत के बाद उसे जब लगा कि उसके साथ धोखाधड़ी का खेल जा चुकी है और कॉलर एक युवती लग रही है। बताया कि जब पीड़िता ने अपने खाते की जांच करवाई, तो पता चला कि आठ बार लेनदेन के जरिए उसके टीएसबी खाते से 1700 यूरो निकाले गए है। जो भारतीय मुद्रा में 1.53 लाख रुपये होते हैं।

साइबर ठगी होने के बाद पीड़िता ने इसकी शिकायत विदेश दूतावास और भारतीय दूतावास को दी। मामले की प्रारंभिक जांच सीबीआई को दी गई। सीबीआई ने जब ठगी प्रकरण की पड़ताल की,तो पता चला कि विदेशी मूल की महिला से साइबर ठगी को अंजाम देने वाला रुद्रपुर का रहने वाला है। जिसके बाद कोतवाली पुलिस ने रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

भारतीय दूतावास को मिले शिकायती पत्र के आधार पर सीबीआई ने इसकी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट भेजी थी। जिसमें विदेशी मूल की महिला को खाता हैक होने का झांसा देकर 1700 यूरो ठगी करने का मामला सामने आया है। सर्विलांस व साइबर पड़ताल में ठगी करने वाला कोतवाली रुद्रपुर इलाके का रहने वाला है। जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया है और जल्द ही साइबर ठगी के आरोपी की गिरफ्तारी की जाएगी।

– धीरेद्र कुमार, कोतवाल, रुद्रपुर