उधमसिंह नगर : घर में चल रही अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भण्डाफोड़।

मीडिया ग्रुप, 10 अगस्त, 2023

रूद्रपुर। उत्तराखण्ड एसटीएफ व उधम सिंह नगर पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन में बाजपुर के एक घर में चल रही अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भण्डाफोड़ किया है। पकड़ी गयी फैक्ट्री से अवैध हथियार उत्तराखण्ड, हरियाणा, पंजाब समेत समूचे उत्तर प्रदेश में स्पलाई किये जा रहे थे।

टीम ने मौके से 6 सेमीऑटोमैटिक पिस्टल, तंमचे, कारतूस, मैगजीन, निर्मित व अर्धनिर्मित हथियार व हथियार बनाने के उपकरण बरामद किये हैं।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल और एसएसपी मंजूनाथ टिसी ने खुलासा करते हुए बताया कि जनपद ऊधमसिंह नगर क्षेत्र में हथियारों की फैक्ट्री संचालित होने के गोपनीय इनपुट पर मिलने पर एसटीएफ पिछले 2 माह से इस पर काम कर रही थी।

एसटीएफ को एक आर्म्स डीलर के बाजपुर काशीपुर आने की सूचना मिली जिसपर टीम द्वारा स्थानीय पुलिस की मदद से उसे 1 तंमचे के साथ ढेला पुल के पास गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ में बाजपुर में एक मकान में हथियारों की फैक्ट्री चलने की बात बताई जिस पर टीम द्वारा उस मकान को घेरकर दबिश दी गयी तो उसके अन्दर हथियारों की एक बड़ी फैक्ट्री चलती पायी गयी।

सीओ एसटीएफ कुमाऊँ सुमित पांडे एवं प्रभारी निरीक्षक एसटीएफ एमपी सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ व थाना कुण्डा व बाजपुर पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन के तहत कार्यवाही के तहत 2 बड़े अवैध हथियारों के तस्कर गुच्छन और शाहिद को गिरफ्तार कर लिया।

इनके द्वारा बाजपुर क्षेत्र में अवैध हथियारों की फैक्ट्री को संचालित किया जा रहा था, इस फैक्ट्री में भारी मात्रा में निर्मित व अर्धनिर्मित हथियार, कारतूस व उनको बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं।

पूछताछ में गिरफ्तार तस्करों ने बताया कि वे पिछले 2 वर्ष से यहाँ पर हथियारों की फैक्ट्री चला रहे थे किसी को कानों-कान खबर भी नही हो पायी थी वे हथियार बनाकर यहाँ से यूपी, हरियाणा, दिल्ली व उत्तराखण्ड के विभिन्न हिस्सों में सप्लाई करते थे।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि पूछताछ में टीम को अवैध हथियारों की तस्करी के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ हाथ लगी हैं जिसके आधार पर एसटीएफ आगे कार्यवाही करेगी।

गिरफ्तार तस्कर के विरुद्ध थाना कुंडा , जनपद ऊधम सिंह नगर में समुचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने खुलासा करने वाली एसटीएफ टीम को 10 हजार के नगद पुरस्कार की घोषणा की है।