उधमसिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी, जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

रिपोर्ट : मनीष ग्रोवर 

रुद्रपुर। मौसम विभाग, देहरादून से जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 21 एवं 22 जुलाई को जिले में भारी से अत्यन्त भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। जिसको देखते हुए जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेते हुये कहा कि इस अवधि में अतिवृटि/ओलावृटि/आंधी तूफान से संभावित क्षति एवं मार्ग बाधित होने, नगरीय-ग्रामीण और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में होने वाली घटनाओं आदि से तत्परता से निपटने हेतु जनपद के समस्त अधिकारी हाई अलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने जनता से भी सतर्क रहने की अपील की।

जिलाधिकारी ने जिले के सभी एसडीएम को जलभराव वाले क्षेत्रों में सभी सुरक्षात्मक उपाय, जोखिम भरे स्थानों से लोगों को तुरंत स्थानांतरित करने, स्थानीय निकाय पर्याप्त मशीनरी और जनशक्ति को अलर्ट पर रखने, स्वास्थ्य टीम अलर्ट मोड पर रहते हुए गर्भवती महिलाओं और बीमार लोगों को अस्पतालों में स्थानांतरित करने, आवासीय क्षेत्रों में पानी जाने से रोकने के लिए सभी उपाय और सभी विभागों को समन्वय बनाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा राहत कार्य में कोई कोताई-ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, सभी विभागीय अधिकारी पास जो भी संसाधन हैं को तैयार रखें तथा फील्ड स्टाफ को भी सतर्क रखें। उन्होंने नदी, नालों, डैम के जलस्तर पर पैनी नजर रखने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिए साथ ही बाढ जलभराव संभावित क्षेत्रों में पैनी नजर रखने के निर्देश उपजिलाधिकारियों व संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विशेषकर जिले में अतिवृ्ष्टि के दौरान पेड़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाएं रखें। लोनिवि के समस्त खण्डों मे संवेदनशील मार्गां पर उक्त अवधि में जेसीबी मशीनो एवं कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित की जाए तथा वैकल्पिक मार्गों को यातायात हेतु सुगम रखा जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त जिला, परगना, विकास खण्ड एवं सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय पर बने रहेंगे तथा अधिकारी, कर्मचारी अपने मोबाइल 24 घंटे ऑन रखेंगे तथा प्रत्येक घण्टे की आपदा सम्बन्धी सूचना तहसील कन्ट्रोल रूम एवं जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र 05944-250250, 250719, 250222, 250500 तथा ट्रोल फ्री नम्बर 1077 तथा मो0नं- 9412088410 पर आवश्यक रूप से सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में वीसी प्राधिकरण अभिषेक रूहेला, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, एडीएम अशोक जोशी, पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी मनीष बिष्ट, गौरव पांडे, उप नगर आयुक्त शिप्रा जोशी, असिस्टेंट कमाण्डेंट एनडीआरएफ सुनील कुमार, एसीएमओ डॉ. राजेश आर्य, डीएसओ विपिन कुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि ओपी सिंह, सिंचाई पीसी पाण्डे, ए एस नेगी, विद्युत विजय सकारिया, पुलिस उपाधीक्षक आर डी मठपाल, जिला शिक्षा अधिकारी डीएस राजपूत, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उमाशंकर नेगी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े।