उधमसिंह नगर : गदरपुर में पुलिस का ज्वांइट ऑपरेशन, घर से भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद।

मीडिया ग्रुप, 08 अक्टूबर, 2023

एसटीएफ और गदरपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने गदरपुर के ग्राम खुशहालपुर के एक घर से भारी मात्रा में अवैध असलहे बरामद करते हुए एक आर्म्स डीलर वचन सिंह निवासी ग्राम खुशहालपुर को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपी के विरुद्ध गदरपुर थाने में धारा 3/25 के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। गिरफ्तार तस्कर वचन सिंह अवैध हथियारों को बनाने तथा मरम्मत का कार्य भी करता है। पिछले करीब 20 वर्षों से अवैध हथियारों के कारोबार में लगा था।

टीम ने उसके घर को चारों तरफ से घेरकर रेड किया तो घर के अन्दर से भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद हुए तथा घर में मौजूद वचन सिंह को गिरफ्तार किया गया।

हथियारों की फैक्ट्री चलाने का भी मुकदमा दर्ज

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि पकड़ा गया आर्म्स डीलर वचन सिंह कई वर्षों से अवैध हथियारों धंधे में लिप्त था। उसके ऊपर वर्ष 2018 में थाना केलाखेड़ा में हथियारों की फैक्ट्री चलाने का मुकदमा दर्ज है।

यह हथियार सप्लायर होने के साथ-साथ हथियारों का कारीगर भी है। टीम पिछले कई दिनों से हथियारों के इस नेटवर्क पर काम कर रही थी। टीम को इनपुट मिला था कि वचन सिंह के घर पर हथियारों की बड़ी कन्साइनमेंट आयी है।

इस पर टीम को अलर्ट कर लोकल पुलिस की मदद से एक ज्वांइट ऑपरेशन कर इसकी गिरफ्तारी की गयी। इसकी पूछताछ में टीम को अवैध हथियारों की तस्करी के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी हैं।

वर्ष 2003 से कर रहा हथियारों की तस्करी

गिरफ्तार अपराधी ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि वह वर्ष 2003 से हथियारों की तस्करी कर रहा है वह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब आदि राज्यों में सप्लाई करता आ रहा है।

वह और उसके साथी कलकत्ती जंगल में, जो कि उत्तर प्रदेश में स्थित हैं वहां असलहों को बनाते आ रहे हैं। उनके बने असहलों की यूपी में बहुत डिमांड है। इसके द्वारा अब तक करीब 1000 अवैध बन्दूकों व तंमचों की तस्करी यूपी व उससे लगे राज्यों में की जा चुकी है।