उत्तराखंड : पर्यटकों को गंगा की लहरों संग रोमांच का लुत्फ के लिये रिवर राफ्टिंग सत्र का उद्घाटन।

मीडिया ग्रुप, 20 सितम्बर, 2021

ऋषिकेश। जल्द ही ऋषिकेश में पर्यटक गंगा की लहरों संग रोमांच का लुत्फ उठाएंगे। रविवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने रिवर राफ्टिंग सत्र का उद्घाटन किया।

हालांकि तकनीकी समिति की ओर से अभी राफ्टिंग के लिए अनुमति नहीं दी गई है। अभी गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है, जलस्तर अनुकूल होते ही राफ्टिंग शुरू करा दी जाएगी। इसमें करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है।

गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति की ओर से ऋषिकेश में मुनिकीरेती के खारास्रोत में राफ्टिंग व्यवसायियों ने गंगा पूजन और हवन कर गंगा से राफ्टिं‍ग सत्र की सफलता की कामना की।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार कौडिय़ाला-मुनिकीरेती ईको टूरिज्म जोन के विकास के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटकों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है, इसलिए हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राफ्टिं‍ग व्यवसाय स्थानीय व्यवसायियों की मेहनत से आज बड़े मुकाम पर पहुंचा है।

कहा कि राफ्टिं‍ग के दौरान होने वाले हादसों को रोकने के लिए और बेहतर कदम उठाने की जरूरत है। बताया कि इस बार प्रशासन की ओर से राफ्टिं‍ग जोन में एक एंबुलेंस तैनात की जा रही है।

गंगा नदी राफ्टिं‍ग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि तकनीकी समिति की ओर से राफ्टिं‍ग के लिए अनुमति मिलने पर ही विधिवत तौर पर राफ्टिं‍ग शुरू की जाएगी। कार्यक्रम में भट्ट ने पर्यटन मंत्री को ज्ञापन सौंप एक वर्ष के लिए जारी होने वाले परमिट की अवधि पांच वर्ष करने की मांग की।