दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में भूकंप के झटके, उत्तराखंड में दो दिन पूर्व भी आया था भूकंप।

मीडिया ग्रुप, 09 नवंबर, 2022

राजधानी दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड के इलाको में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात 1:59 पर काफी तेज झटके महसूस किए गए।

 

नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी के मुताबिक 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था। इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी।

इससे पहले भी लखनऊ समेत UP के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत- नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। जानकारी के मुताबिक यह भूकंप 8 नवंबर को करीब रात 8:52 बजे आया था।

इसके अलावा मंगलवार को ही 4.4 की तीव्रता पर एक और भूकंप महसूस किया गया था। यह भूकंप सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर महसूस किया गया। इसका केंद्र चम्फाई, मिजोरम था।

गौरतलब है कि 6 नवंबर को भी उत्तराखंड के उत्तरकाशी और टिहरी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, उत्तराखंड के भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से 17 किमी दूर 5 किलोमीटर गहराई में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी।

देवभूमि उत्तराखंड के उत्तरकाशी और टिहरी जिलों में 6 नवंबर को सुबह 8 बजकर 33 मिनट पर भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी। इस भूकंप का असर भारत और चीन दोनों देशों में में हुआ था।