देश के जाने-माने उद्योगपति और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का कार दुर्घटना में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक।

मीडिया ग्रुप, 04 सितंबर, 2022

देश के जाने माने और सबसे पुराने रईस बिजनेस मैन में शुमार और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का आज दोपहर मुंबई के पास कार हादसे में निधन हो गया है। मिस्त्री के अचानक निधन से पूरे देश भर में उद्योग जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत तमाम हस्तियों ने साइरस मिस्त्री के निधन पर गहरा शोक जताया है।

मुंबई के पास पालघर में यह सड़क हादसा हुआ है। दुर्घटना के बाद मिस्त्री को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने कहा कि टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की रविवार को एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई, जब उनकी कार महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक डिवाइडर से टकरा गई। उन्होंने बताया कि हादसा दोपहर करीब 3.15 बजे हुआ जब मिस्त्री मर्सिडीज कार में अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे। घटना सूर्या नदी पर बने पुल की है।

कार चालक समेत उनके साथ यात्रा कर रहे अन्य दो लोग घायल हो गए। सभी घायलों को गुजरात के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा इतना भीषण था कि गाड़ी के भी परखच्चे उड़ गए। मिस्त्री के साथ कार में मौजूद एक और व्यक्ति की मौत हुई है। बता दें कि पालोनजी के बेटे साइरस मिस्त्री को साल 2012 में रतन टाटा की जगह टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया था लेकिन चार साल बाद 2016 में उन्हें अचानक पद से हटा दिया गया था।

उनकी जगह रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया था। इसके बाद 12 जनवरी 2017 को एन चंद्रशेखरन टाटा सन्स के चेयरमैन बनाए गए थे। अचानक पद से हटाए जाने की वजह से उन्होंने कोर्ट का भी रुख किया था और वह राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण गये थे जहां उनके पक्ष में फैसला आया था। हालांकि इस फैसले के बाद रतन टाटा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। तभी से उनकी टाटा समूह के साथ ठनी हुई थी।

टाटा समूह ने टाटा संस में एसपी ग्रुप की हिस्सेदारी खुद खरीदने का प्रस्ताव दिया था, जिसके लिए मिस्त्री परिवार तैयार नहीं था। यह मामला कोर्ट में भी पहुंचा था जिसने टाटा के पक्ष में फैसला दिया था। एसपी ग्रुप पर भारी कर्ज है और उसने टाटा संस के कुछ शेयरों को गिरवी रखा है। 4 जुलाई 1968 को साइरस मिस्त्री का जन्म मुंबई के एक पारसी परिवार में हुआ था।

साइरस मित्री कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की दिग्गज माने जाने वाले पलोनजी मिस्त्री और उनकी पत्नी के सबसे छोटे पुत्र थे। साइरस के माता-पिता दोनों पारसी धर्म से ताल्लुक रखते हैं और उनकी जड़ें भारत से जुड़ी थी। मिस्त्री की मां का जन्म आयरलैंड में हुआ था और उनके पिता ने आयरिश नागरिकता लेने का विकल्प चुना।