उत्तराखंड : साइबर ठगी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश, करोड़ों रूपये बरामद।

मीडिया ग्रुप, 22 जुलाई, 2022

देहरादून। स्पेशल टास्क फोर्स ने साइबर ठगी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। ये देहरादून में काल सेंटर खोल कर ठगी कर रहे थे। काल सेंटर से 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनके कब्जे से 1 करोड़ 26 लाख रुपये की नगदी बरामद की गयी है।

जानकारी के मुताबिक देहरादून एसटीएफ ने शहर के ईसी रोड स्थित एटूजेड कॉल सेंटर पर छापा मार कर बड़ा खुलासा किया है। यहां एसटीएफ ने एक इंटरनेशनल कॉल सेंटर पकड़ा है जो विदेशों में लोगों से ठगी करता था। एसटीएफ ने यहां एक करोड़ 26 लाख रुपए भी बरामद किए।

बताया जा रहा है कि एसटीएफ को इस इंटरनेशनल कॉल सेंटर को लेकर भनक लगी थी। यहां के कामकाज के बारे में संदेह होने पर एसटीएफ ने बुधवार रात इस कॉल सेंटर पर छापा मारा। एसटीएफ के छापे के बाद वहां हड़कंप मच गया। एसटीएफ ने कॉल सेंटर से 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इस कॉल सेंटर में बड़े ही शातिर तरीके से भारत और विदेशियों से ठगी होती थी।

दरअसल कॉल सेंटर में बैठे लोग लोगों को फोन कर बोलते कि उन्होंने पॉर्न साइट विजिट की है जो बैन है। फोन कर उन्हें कार्रवाई की धमकी दी जाती और फिर पैसे मंगाए जाते। यही, नहीं विदेशों में बैठे लोगों के कंप्यूटर सिस्टम में मैलेशियस सॉफ्टवेयर होने और उसे रिमूव करने के नाम पर भी वसूली की जाती थी।

फिलहाल एसटीएफ भी इन हाईफाई ठगों के कामकाज के तरीके को समझने की कोशिश कर रही है। एसटीएफ को आशंका है कि इनके तार कुछ अन्य लोगों के साथ भी जुड़े हो सकते हैं।