बढ़ती मुश्किलें: पूर्व सीएम पर कसा शिकंजा, अवैध रेत खनन मामले में ईडी ने किया तलब।

मीडिया ग्रुप, 14 अप्रैल, 2022

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अवैध रेत खनन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। पूर्व मुख्यमंत्री पर अवैध रेत खनन और अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग से करोड़ों रुपये की कमाई करने का आरोप है। 16 अप्रैल को पूर्व मुख्यमंत्री को ईडी के सामने पेश होना है।

पूर्व मुख्यमंत्री का भांजा हनी 20 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में है। अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के आरोपों में हनी इस समय कपूरथला जेल में बंद है। अवैध खनन केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री के भतीजे और उसके सहयोगी के खिलाफ अदालत ईडी ने हाल में चार्जशीट दाखिल की थी। ईडी ने हनी को 3 और 4 फरवरी की दरमियानी रात को गिरफ्तार किया था।

हनी और उनके सहयोगियों पर आरोप है कि उन्होंने फर्जी कंपनियां बनाकर मनी लॉन्ड्रिंग की है। इससे पहले 18-19 जनवरी को ईडी की छापेमारी में हनी के घर से करीब 7.9 करोड़ रुपये कैश मिला था। हनी के सहयोगी के ठिकाने से दो करोड़ रुपये मिले थे।

पूर्व मुख्यमंत्री की साली के बेटे हनी पर 18 जनवरी को ईडी ने दबिश दी थी। 2018 में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री थे, उस समय अवैध खनन का मामला सामने आया था। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक इस मामले में मुख्य आरोपी ने दो निदेशकों के साथ नई कंपनियां बनाई थीं।

पूछताछ के बाद ईडी के हाथ हनी तक पहुंचे और 18 जनवरी को ईडी ने हनी के चंडीगढ़, लुधियाना, मोहाली और फतेहगढ़ के दस अलग-अलग ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे। प्रवर्तन निदेशालय को इनके ठिकानों से 10.7 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई।