उत्तराखंड : सोमवार को बंद रहेंगी शराब की दुकानें

अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसको लेकर उत्तराखंड में 22 जनवरी को सरकार ने अवकाश घोषित कर दिया है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य के सभी सरकारी दफ्तर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे। वहीं स्कूलों और शैक्षणिक संस्थाओं में पूर्ण अवकाश का राज्य सरकार ने निर्णय लिया है।

सरकार ने शुक्रवार को विधिवत आदेश भी जारी कर दिया है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद पूरे प्रदेश में 14 जनवरी से ही कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सभी मंदिरों और धार्मिक स्थलों की सफाई की जा रही है। चारों धामों में निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं, वहीं केदारनाथ धाम को 22 जनवरी को 108 दीपक जलाकर जगमगाया जाएगा। देहरादून में क्लॉक टावर पर भगवान श्री राम का चित्र लाइट शो के जरिए उकेरा गया।

इससे पहले उत्‍तराखंड के आबकारी आयुक्‍त ने 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन देहरादून समेत पूरे राज्‍य में सभी शराब की दुकानें और बार बंद रहेंगे। आबकारी आयुक्‍त हरिचंद्र सेमवाल ने यह आदेश दिया है कि राज्‍य में शराब लाइसेंस धारकों को इस बंद का कोई मुआवजा नहीं मिलेगा। इसके साथ ही वह कोई दावा भी नहीं कर सकते।