Sad Leave Policy : इस कंपनी ने कर्मचारियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब दुखी होने पर भी मिलेगी छुट्टी

Sad Leave Policy: जब हम शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं होते हैं, तब हम अपना ख्याल जरूर रखते हैं, लेकिन अगर हम मानसिक रूप से परेशान होते हैं, तो इस बात पर लोग अधिक ध्यान नहीं देते हैं। तनाव होने के बाद भी लोग अपने रोजमर्रा के काम को नहीं रोकते और लगातार अपनी परेशानी को बढ़ाते जाते हैं। खासकर लोग प्रोफेशनल लाइफ में बने रहने के लिए अपनी पर्सनल परेशानियों को नजरअंदाज करते रहते हैं। वह बुरी से बुरी परिस्थितियों में भी अपने प्रोफेशनल काम को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन देखा जाए तो इससे हमारी प्रोडक्टिविटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में एक कंपनी ने अपनी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

चीनी सुपरमार्केट चेन फैट डोंग लाई के कर्मचारी अब सालाना 10 दिनों तक दुखी होने पर छुट्टी ले सकते हैं। खास बात ये है कि इस छुट्टी के लिए मैनेजर की मंजूरी की आवश्यकता भी नहीं है। इस सुपरमार्केट के मालिक मिस्टर यू ने अपना पहला स्टोर 1995 में शुरू किया था। तब से इसका विस्तार हेनान प्रांत में 12 आउटलेट्स में हो गया है। यू डोंग लाई का कहना है कि, “हर किसी के जीवन में ऐसे दिन होते हैं जब वे दुखी होते हैं, यह मानव स्वभाव है।” इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने कर्मचारी के लिए ये बड़ा फैसला लिया है।

ऐसे में यदि आप चीनी सुपरमार्केट चेन फैट डोंग लाई के कर्मचारी हैं, तो आप भी साल में 10 दिनों की “Sad Leave” के हकदार होंगे। मिस्टर यू ने 26 मार्च को इसकी घोषणा करते हुए कहा, इस छुट्टी के अनुरोध को मैनेजर द्वारा अस्वीकार नहीं किया जा सकता है। मैं चाहता हूं कि हर कर्मचारी को आजादी मिले। हर किसी के पास ऐसा समय होता है जब वे नाखुश होते हैं, इसलिए यदि आप नाखुश हैं, तो आप काम से ब्रेक ले सकते हैं।’